×

PM मोदी का दुनिया में बजा डंका: विश्व के पसंदीदा नेता नरेंद्र मोदी, सर्वे में पीछे हुआ अमेरिका-ब्रिटेन

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ द्वारा ग्लोबल रेटिंग सर्वे के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी को लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शीर्ष पर हैं।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 21 Jan 2022 5:25 AM GMT
Narendra Modi
X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो-सोशल मीडिया)

PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में बुलंद आवाज में बज रहा है। ऐसे में एक बार फिर से दुनिया के सबसे लोकप्रिय और चहेते नेता के रूप में पीएम नरेंद्र मोदी का नाम उभर कर सामने आया है। इस बारे में अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म 'द मॉर्निंग कंसल्ट' द्वारा ग्लोबल रेटिंग सर्वे के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी को लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शीर्ष पर हैं। इस सूची में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन सहित दुनियाभर के 13 राष्ट्र प्रमुखों को पछाड़ दिया है।

इंटेलिजेंस फर्म 'द मॉर्निंग कंसल्ट' द्वारा ग्लोबल रेटिंग सर्वे में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 71 प्रतिशत है। इसी साल 13 से 19 जनवरी के बीच कराए गए इस सर्वे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के कई राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों से सबसे आगे हैं। भारत का नाम हर बार की तरह इस बार भी दुनिया में धूम मचा रहा है।

ग्लोबल रेटिंग सर्वे में लोकप्रिय नेताओं की सूची में पीएम मोदी ने मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज ओब्राडोर, इटली के पीएम मारियो द्राघी, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित कई बड़े नेताओं को भी पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका और ब्रिटेन की बात करें तो इस बार के लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति छठे नंबर पर और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 13वे स्थान पर हैं।

देखें सूची दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेताओं की

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- 71 प्रतिशत

मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर- 66 प्रतिशत

इटली के प्रधानमंत्री मारिया द्रागी- 60 प्रतिशत

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा- 48 प्रतिशत

जर्मनी की चांसलर ओलाफ शोल्ज- 44 प्रतिशत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन- 43 प्रतिशत

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो- 43 प्रतिशत

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन- 41 प्रतिशत

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज- 40 प्रतिशत

कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इ- 40 प्रतिशत

जानकारी देते हुए आपको बता दें कि बीते साल नवंबर 2021 में भी पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में सबसे ऊपर यानी शीर्ष थे। ये सर्वे अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट की सूची इस आधार पर है कि इसमें हर देश के वयस्कों के बीच निरीक्षण करके ये रैकिंग लिस्ट तैयार की जाती है। इस समय ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में नेताओं की रेटिंग को आंक रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story