×

PM मोदी सोमनाथ में पार्वती मंदिर का करेंगे शिलान्यास, कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 20 अगस्त को गुजरात के लोगों को कई तोहफे देंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 20 Aug 2021 3:25 AM GMT (Updated on: 20 Aug 2021 7:43 AM GMT)
PM Modi
X
सोमनाथ मंदिर और पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 20 अगस्त को गुजरात के लोगों को कई तोहफे देंगे। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के माध्यम से सोमनाथ मंदिर में 5 परियोजनाओं का उद्धाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी सोमनाथ मंदिर के पार्वती मंदिर का शिलान्यास भी करेंगे। इस मंदिर का निर्माण करीब 30 करोड़ रुपए की लागत से कराया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबित पार्वती मंदिर का गर्भगृह 380 स्केवर मीटर का होगा। मंदिर का नृत्य मंडप 1250 स्केवर मीटर का होगा। वहीं इस मंदिर को सोमपुरा सलात शैली में बनाया जाएगा।

पीएम मोदी मंदिर परिसर का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमनाथ मंदिर के शिलान्यास करने के साथ मंदिर परिसर में बनाए गए सैरगाह का भी लोकार्पण करेंगे। सोमनाथ मंदिर के पास में स्थित देवी अहिल्याबाई मंदिर का भी जीर्वोंद्धार किया गया है। इस मंदिर का प्रधानमंत्री उद्धाटन करेंगे। इस मंदिर के पुन निर्माण में करीब 3.5 करोड़ रुपए का खर्च किया गया है।

देवी अहिल्याबाई मंदिर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

इस मंदिर को इंदौर की रानी अहिल्याबाई ने बनवाया था। जिसके बाद इस मंदिर की देखभाल ठीक ने होने की वजह से यह खंडहर में तब्दील हो गया। तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए संपूर्ण पुराने मंदिर परिसर का समग्र रुप से पुर्नविकास किया गया है।

सोमनाथ मंदिर के पीछे वॉक वे का निर्माण किया गया है

अरब सागर के किनारे सोमनाथ मंदिर के पीछे की ओर समुद्र और सोमनाथ मंदिर के बीच में करीब 45 करोड़ की लागत से सवा किलोमीटर लंबा वॉक वे का निर्माण किया गया है। यहां वॉल वे मंदिर आने वाले श्रद्धालू और पर्यटकों के लिए समुद्री लहरों के साथ साथ सोमनाथ मंदिर के दर्शन करने वालों के लिए अनोखी जगह होगी।

अरब सागर किनारे वॉक वे (फोटो:सोशल मीडिया)

मंदिर परिसर में देवी पार्वती के मंदिर का भूमि पूजन होगा

मंदिर परिसर में ही देवी पार्वती के मंदिर का भूमि पूजन होगा। जो पूजन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यहां संगमरमर का पार्वती मंदिर बनेगा। सोमनाथ मंदिर का ये कार्यक्रम राम मंदिर के ऑडिटोरियम में होगा। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

नरेंद्र मोदी सोमनाथ ट्रस्टी मंडल के अध्यक्ष

पीएम नरेंद्र मोदी को सोमनाथ ट्रस्टी मंडल ने सोमनाथ ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया है। नरेंद्र मोदी को केशभाई की मौत के बाद ट्रस्ट ने अध्यक्ष बनाया है। जिसके बाद पीएम मोदी के ट्रस्ट का अध्यक्ष बनने के बाद सोमनाथ मंदिर का व्यवस्था में कई बदलाव और सुझाव भी किए गए हैं। इसके साथ ही मंदिर को पुराने वक्त की तरह ही फिर से स्वर्ण मंदिर बनाया जा रहा है। जिससे मुहम्मद गजनवी ने लूटा था। वहीं मंदिर के शिखर पर स्वर्ण कलश भी लगाए जा रहे हैं। जिससे मंदिर की भव्यता बढ़ सके।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story