×

Pulwama Attack: पुलवामा आतंकी हमले की बरसी आज, देश ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Pulwama Attack: देश के जांबाज़ सैनिकों को निशाना बनाकर किए गए इस कायराना आतंकी हमले को देश कभी नहीं भूलेगा ।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 14 Feb 2022 5:11 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2022 5:12 AM GMT)
pulwama terrorist attack
X

पुलवामा आतंकी हमले की बरसी (फोटो : सोशल मीडिया )

Pulwama Attack: आज से ठीक 3 वर्ष पूर्व जम्मू-कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Attack) में घटित हुई एक दुखद घटना ने समूचे भारत देश को झकझोर कर दिया था। आज भी इस घटना की दुखद यादें किसी भी भारतीय के ज़ेहन से नहीं जाती है। प्रत्येक वर्ष इस दिन के नजदीक आने के साथ ही इससे जुड़े वाकये और आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों की यादें ताज़ा हो जाती हैं। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों (Jaish-e-Mohammed terrorists) द्वारा देश में। अशांति का माहौल फैलाने के उद्देश्य से किए गए इस हमले में हमारे 40 वीर जवान शहीद हो गए थे तथा साथ ही कई अन्य बुरी तरह से घायल हो गए थे।

हमारे जांबाज़ सैनिकों (brave soldiers) को निशाना बनाकर किए गए इस कायराना आतंकी हमले को देश कभी नहीं भूलेगा और ना ही कभी भी लोगों द्वारा इस दर्द को भुलाया जाएगा। 14 फरवरी भले ही साल ही में सिर्फ एक बार आती है लेकिन हर भारतीय के दिल में दुख, दर्द और पीड़ा का यह क्षण साल के प्रत्येक दिन, प्रत्येक पल हमारे भीतर जीवित रहेगा।

14 फरवरी 2019 के वह दिन जब पूरी दुनिया और देश प्यार के त्योहार यानी वैलेंटाइन डे का जश्न मना रहा था तभी अचानक से दोपहर के समय प्राप्त हुई पुलवामा हमले की खबर में सभी को जड़ कर दिया। यह एक ऐसी घटना है जो समय के साथ और अधिक ताज़ी होती जाएगी और हमारे वीर जवानों की शहादत सदैव देश के प्रत्येक नागरिकों के दिल-ओ-दिमाग में जीवित रहेगी।

पूरी घटना

14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में विस्फोटक सामग्री आरडीएक्स से भारी एक कार को 20 वर्षीय आदिल अहमद डार ने हमारे सीआरपीएफ के सैनिकों की बस से जा टकराया, इस टक्कर से आरडीएक्स के चलते इतना जोरदार धमाका हुआ कि कुछ समझ ही नहीं आया और इस धमाके के तुरंत बाद सुनियोजित तरीके से आतंकियों ने सीआरपीएफ जवानों पर गोलीबारी शुरू कर दी लेकिन हमारे सैनिकों ने आतांकियों का डटकर सामना करते हुए उन्हें वहां से खदेड़ दिया।

इस घटना के चलते हमारे 40 जवान शहीद हो गए थे तथा कई अन्य बुरी तरह घायल हो गए थे।

भारत ने लिया बदला

भारत ने आतांकियों की इस कायराना हरकत का बदला जांबाजी से लिया। भारतीय वायु सेना ने पूरी योजना के तहत पुलवामा हमले के महज 12 दिन बाद यानी 26 फरवरी की सुबह पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर आतांकियों के ठिकानों को तहस-नहस कर दिया। भारतीय वायु सेना द्वारा की गई इस एयर स्ट्राइक में आतांकियों के ठिकानों को नष्ट करने के साथ ही कई आतकंवादियों को भी मार गिराया गया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story