×

Punjab Elections 2022: पंजाब में कैप्टन को मिला हॉकी स्टिक और बॉल चुनाव निशान, पार्टी बोली-अब सिर्फ गोल करना बाकी

Punjab Assembly Elections 2022: पंजाब (Punjab) के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab Lok Congress) को चुनाव आयोग ने हॉकी स्टिक और बॉल चुनाव निशान दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 10 Jan 2022 3:10 PM GMT
Punjab Elections 2022: पंजाब में कैप्टन को मिला हॉकी स्टिक और बॉल चुनाव निशान, पार्टी बोली-अब सिर्फ गोल करना बाकी
X

Punjab Elections 2022: पंजाब (Punjab) के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Former Chief Minister Captain Amarinder Singh) की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab Lok Congress) को चुनाव आयोग (Election commission) की ओर से चुनाव निशान (election symbol) आवंटित कर दिया गया है। आयोग की तरफ से कैप्टन की पार्टी को हॉकी स्टिक और बॉल (hockey stick and ball) चुनाव निशान मिला है। आयोग की तरफ से सिंबल आवंटित होने के बाद पार्टी की ओर से खुशी जताई गई है।

पार्टी की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि आयोग की तरफ से पंजाब लोक कांग्रेस को हॉकी स्टिक और बॉल सिंबल मिल गया है। अब बस सिर्फ गोल करना बाकी रह गया है। पंजाब के विधानसभा चुनाव (Punjab assembly elections) में कैप्टन ने इस बार भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के साथ गठबंधन (alliance) करने की घोषणा कर रखी है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि दोनों पार्टियां कितनी-कितनी सीटों पर चुनाव मैदान में उतरेंगी।

सियासी दलों की गतिविधियां तेज

चुनाव आयोग की तरफ से पांच राज्यों के चुनाव कार्यक्रम (Election schedule of five states) का ऐलान किया जा चुका है। पंजाब में सिर्फ एक चरण में ही 14 फरवरी को मतदान होगा। 10 मार्च को मतगणना के बाद चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद राज्य में सभी सियासी दलों ने गतिविधियां तेज कर दी हैं। इस बीच आयोग की तरफ से कैप्टन की पार्टी को नया चुनाव सिंबल भी आवंटित कर दिया गया है।

2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी और उसके बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह को मुख्यमंत्री बनाया गया था। कांग्रेस नेतृत्व से मतभेद उभरने के बाद कैप्टन ने गत सितंबर में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफे के बाद उन्होंने पार्टी नेतृत्व पर भी बड़े आरोप लगाए थे। बाद में उन्होंने अपनी पार्टी पंजाब लोग कांग्रेस के गठन की घोषणा की थी।

पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह: Photo - Social Media

कैप्टन का भाजपा के साथ गठबंधन

पंजाब के सियासी हालात इस बार पूरी तरह बदले नजर आ रहे हैं। लंबे समय तक साथ रहने वाले दो सियासी दलों भाजपा और अकाली दल (BJP and Akali Dal) की राहें अलग हो चुकी हैं। अकाली दल ने इस बार बसपा के साथ गठबंधन किया है जबकि भाजपा कैप्टन और सुखदेव सिंह ढींढसा की पार्टी के साथ गठबंधन करके चुनाव मैदान में उतर रही है। कैप्टन की पार्टी को अभी तक चुनाव निशान न मिलने से उहापोह की स्थिति बनी हुई थी मगर चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद अब आयोग की ओर से पार्टी को हॉकी स्टिक और बॉल सिंबल आवंटित किया गया है। पार्टी ने आयोग की ओर से आवंटित किए गए चुनाव निशान पर खुशी जताई है और अब गोल करने की तैयारी में जुट गई है।

उम्मीदवारों की घोषणा में आप सबसे आगे

पंजाब में घोषित किए गए चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 21 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी। अधिसूचना की अंतिम तिथि 28 जनवरी होगी जबकि 29 जनवरी को स्क्रूटनी का काम किया जाएगा। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी जबकि मतदान 14 फरवरी को एक चरण में ही पूरा होगा। 10 मार्च को मतगणना के बाद चुनाव नतीजे घोषित किए जाएंगे।

अधिसूचना जारी करने की तिथि नजदीक आने के साथ सभी दलों ने उम्मीदवारों की सूची पर गहराई से मंथन शुरू कर दिया है। राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं और माना जा रहा है कि पार्टी की ओर से जल्द ही उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी। उम्मीदवारों की घोषणा के मामले में आम आदमी पार्टी सबसे आगे है और पार्टी की ओर से अधिकांश सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं। पंजाब में विधानसभा की 117 सीटें हैं और आप की ओर से सौ से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story