×

पांच राज्यों में चुनाव से पहले राहुल फिर निकले विदेश, सोशल मीडिया पर लोगों ने कसा तंज, सुरजेवाला ने दी सफाई

Rahul Gandhi: कांग्रेस की सियासी ताकत लगातार घटती जा रही है। ऐसे में विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस नेता के विदेश दौरे को लेकर सोशल मीडिया पर उन्हें घेरा जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 30 Dec 2021 4:57 AM GMT
Rahul Gandhi Videsh Yatra
X

राहुल गांधी विदेश यात्रा (फोटो- सोशल मीडिया)

Rahul Gandhi Videsh Yatra: पांच राज्यों में जल्द ही होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी सियासी दलों ने पूरी ताकत लगा रखी है और ऐसे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को विदेश दौरे पर निकल गए। अपने विदेश दौरों को लेकर राहुल पहले भी विरोधियों के निशाने पर रहे हैं। देश में महत्वपूर्ण सियासी मुद्दों पर चर्चा के समय वे पहले भी विदेश जाते रहे हैं।

हाल के दिनों में कांग्रेस की सियासी ताकत लगातार घटती जा रही है। ऐसे में विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस नेता के विदेश दौरे को लेकर सोशल मीडिया पर उन्हें घेरा जा रहा है। माना जा रहा है कि राहुल नया साल मनाने के लिए विदेश (Rahul Gandhi Videsh Yatra) निकल गए हैं।

पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला (spokesperson Randeep Surjewala) की ओर से राहुल के विदेश दौरे को लेकर सफाई भी पेश की गई है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी संक्षिप्त निजी दौरे पर गए हैं और ऐसे में भाजपा और उससे जुड़े लोगों को राहुल के दौरे को लेकर अफवाह नहीं फैलानी चाहिए।


सुरजेवाला ने नहीं बताई लौटने की तारीख

संसद का शीतकालीन सत्र का हाल ही में समाप्त हुआ है और इस सत्र से एक दिन पहले ही राहुल विदेश दौरे(Rahul Gandhi Videsh Daura) से लौटे थे। उनका यह दौरा करीब एक महीने लंबा था और उस समय भी महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर देश में सियासी तपिश महसूस की जा रही थी। अब पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में सभी सियासी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है मगर राहुल गांधी बुधवार को एक बार फिर विदेश दौरे पर निकल गए।

पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने राहुल के विदेश दौरे पर सफाई पेश करते हुए इसे निजी और संक्षिप्त दौरा बताया मगर उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि राहुल गांधी किस देश की यात्रा पर निकले हैं। उन्होंने राहुल की स्वदेश वापसी की तारीख भी नहीं बताई।

विदेश दौरे को लेकर कसे जा रहे तंज पर राहुल का बचाव करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा और उससे जुड़े लोगों को राहुल के विदेश दौरे पर अफवाह नहीं फैलानी चाहिए। वे जल्द ही स्वदेश लौटेंगे और सियासी सक्रियता बढ़ाएंगे।

सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहे हैं राहुल

उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाला है। इन चुनावों के मद्देनजर सभी सियासी दलों ने सक्रियता बढ़ा दी है। मौजूदा समय में पंजाब में कांग्रेस की सरकार है और कांग्रेस को इस राज्य में अपनी सत्ता बचाने के लिए बड़ी लड़ाई लड़नी है।

पंजाब में चुनाव अभियान की शुरुआत करने के लिए राहुल गांधी का 3 जनवरी को पंजाब दौरा प्रस्तावित था मगर उनकी विदेश यात्रा के कारण अब यह दौरा टलना तय माना जा रहा है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा के विधानसभा चुनाव भी कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इन सभी राज्यों में कांग्रेस को अपनी सियासी ताकत दिखानी है।


पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले विदेश यात्रा को लेकर सोशल मीडिया पर राहुल गांधी को ट्रोल किया जा रहा है। ट्विटर पर यूजर्स इस दौरे को लेकर तरह-तरह के सवाल खड़े कर रहे हैं। मीम्स के जरिए भी राहुल गांधी पर तंज कसा जा रहा है।

राहुल गायब मगर मोदी ने झोंकी पूरी ताकत

एक और राहुल गांधी विधानसभा चुनाव से पहले विदेश दौरे पर निकल गए हैं तो दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा को सियासी नजरिए से और भी मजबूत बनाने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। हाल के दिनों में उन्होंने उत्तर प्रदेश के कई दौरे किए हैं। पीएम मोदी उत्तराखंड का भी दौरा कर चुके हैं और आज फिर वे उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे रहे हैं।

पंजाब में 5 जनवरी को मोदी की बड़ी रैली होने वाली है जिसके जरिए वे पंजाब में भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। एक और पीएम मोदी भाजपा के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं तो दूसरी ओर राहुल गांधी विदेश दौरे पर निकल गए हैं और यही कारण है कि उनके दौरे को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story