×

ट्विटर ने कांग्रेस के 5000 नेताओं के एकाउंट किए लॉक, राहुल गांधी ने किया ये दावा

ट्विटर मामले पर राहुल गांधी ने कहा कि ट्विटर का एक्शन दिखाता है कि वे एक तटस्थ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं हैं। वे सरकार के दबाव में काम कर रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 13 Aug 2021 6:40 AM GMT
Rahul Gandhi Twitter has blocked the official Twitter account
X

राहुल गांधी (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: राहुल गांधी और कांग्रेस के कई नेताओं के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। ऐसे में कांग्रेस का दावा है कि ट्विटर ने कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर एकाउंट और पार्टी नेताओं के 5000 से ज्यादा सोशल मीडिया एकाउंट को ब्लॉक कर दिया है।

कांग्रेस पार्टी के मुताबिक, कांग्रेस के महासचिव रणदीप सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, लोकसभा में पार्टी के व्हिप मनिकम टैगोर ये कुछ ऐसे नाम हैं, जिनके अकाउंट को ट्विटर ने ब्लॉक कर दिया है। साथ ही इन सभी नेताओं पर ट्विटर के नियमों के उल्लंघन का भी आरोप लगाया है।

5000 से ज्यादा नेताओं के अकाउंट लॉक

ऐसे में ट्विटर ने ये कदम इसलिए उठाया है कि इन बड़े नामी लोगों के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव के ट्विटर अकाउंट को भी लॉक कर दिया गया है।

इस बारे में कांग्रेस के मुताबिक, 5000 से ज्यादा नेताओं के अकाउंट पर लॉक लग गया है। अब इन खातों से कोई गतिविधि नहीं हो सकती है। आगे कांग्रेस ने कहा है कि पार्टी के एक वरिष्ठ सांसद ट्विटर से इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं, और मामले को जल्द सुलझाने की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस ने ट्विटर को पत्र लिखा है इस विवाद को जल्द खत्म करने की अपील की है।

फोटो- सोशल मीडिया

आगे इसी कड़ी में कांग्रेस ने कहा है कि ट्विटर को अकाउंट को सस्पेंड करने का एक्शन से लेने से पहले चरणबद्ध कार्रवाई करनी चाहिए थी। ट्विटर को पहले चेतावनी देनी चाहिए थी, इसके बाद ट्वीट को डिलीट करवाना चाहिए था। राहुल का ट्विटर पर जवाबी हमला ट्विटर की इस वृहद स्तर की कार्रवाई पर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और ट्विटर दोनों पर हमला किया है।

मीडिया पर भी नियंत्रण

आज यानी शुक्रवार को राहुल ने कहा कि ट्विटर का एक्शन दिखाता है कि वे एक तटस्थ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं हैं। वे सरकार के दबाव में काम कर रहे हैं। राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा, "हमें संसद में बोलने की अनुमति नहीं दी जाती है और मीडिया पर भी नियंत्रण है। अब हमारे पास एक मात्र यही आशा की किरण थी, लेकिन ऐसा लगता है कि ये प्लेटफॉर्म भी तटस्थ नहीं है।"

राहुल ने कहा कि ये सिर्फ राहुल गांधी पर हमला नहीं है बल्कि हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था पर हमला है। इसका राजनीतिक असर भी होगा, ये लोकतांत्रिक व्यवस्था पर हमला है। ट्विटर हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था में हस्तक्षेप कर रहे हैं। एक कंपनी हमारी राजनीति को परिभाषित करने के लिए बिजनेस कर रही है। राहुल गांधी ने कहा कि मेरे 2 करोड़ फॉलोअर्स हैं, उन्हें लॉक करके उनके विचारों की अभिव्यक्ति को कुचला जा रहा है। बड़े पैमाने पर अकाउंट को लॉक करने की वजह क्या है?



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story