×

धीमे टीकाकरण पर चिंतित राहुल गांधी, गलत डाटा जारी कर फंसे

राहुल गांधी ने टीकाकरण अभियान पर जोर देते हुए कहा है कि भारत सरकार को भी देश में टीकाकरण अभियान तेजी से चलाना चाहिए।

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 24 April 2021 1:04 PM GMT
धीमे टीकाकरण पर चिंतित राहुल गांधी, गलत डाटा जारी कर फंसे
X

कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया) 

लखनऊ: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत में कोरोना टीकाकरण की धीमी गति पर चिंता जताई है। उन्‍होंने दुनिया के देशों का उदाहरण देकर बताया है कि किस तरह अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने देश में टीकाकरण का काम तेज किया है। उन्‍होंने कहा है कि इजराइल (Israel) की तरह देश को कोरोना मुक्‍त करने के लिए टीकाकरण अभियान की गति बढ़ाने की जरूरत है लेकिन उनके इस दावे पर सवाल खड़े हो रहे हैं जिसमें उन्‍होंने बताया कि देश की महज एक दशमलव चार फीसदी आबादी को ही टीका दिया गया है। उनके इस दावे का मखौल उड़ाया जा रहा है लोग पूछ रहे हैं कि भारत की आबादी क्‍या एक हजार करोड़ है।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत के मुकाबले दूसरे देश काफी आगे निकल चुके हैं। इजराइल (Israel) ने सौ प्रतिशत टीकाकरण पूरा करते हुए अपने देश को कोरोना मुक्‍त घोषित कर दिया है। इजराइल (Israel) में अब लोगों को हर वक्‍त मास्‍क लगाना जरूरी नहीं रह गया है। वहां स्‍कूल भी खुल गए हैं।

देश में टीकाकरण अभियान तेजी से चलें- राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने टीकाकरण अभियान पर जोर देते हुए कहा है कि भारत सरकार को भी देश में टीकाकरण अभियान तेजी से चलाना चाहिए। सभी देशवासियों को टीका लगाकर ही देश को कोरोना मुक्‍त किया जा सकता है। उन्‍होंने शनिवार को एक चार्ट जारी कर बताया है कि किस तरह दुनिया के दूसरे देश अपने यहां कोरोना टीकाकरण अभियान पर जोर दे रहे हैं। अमेरिका, ब्रिटेन व यूरोप के देशों में सभी को टीका लगाने की कोशिश की जा रही है। क्‍योंकि इन देशों ने मान लिया है कि टीकाकरण से ही कोरोना को हराया जा सकता है।

राहुल गांधी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

राहुल गांधी ने गिनाया अन्य देशों में टीकाकरण आंकड़ा

अवर वर्ल्‍ड इन डाटा और कोविन से मिले डाटा का विश्‍लेषण करते हुए राहुल ने बताया कि अमेरिका ने अब तक अपने 26 प्रतिशत से अधिक नागरिकों को टीका लगवा दिया है। ब्रिटेन में अब तक 15.9 प्रतिशत नागरिकों को और इटली में 7.9 प्रतिशत, जर्मनी में 6.8 प्रतिशत, ब्राजील में 4.3 प्रतिशत और मेक्सिको में 3.5 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इंडोनेशिया जैसा छोटा सा देश अपनी आबादी के 2.3 प्रतिशत लोगों को टीका दे चुका है। बांगलादेश जिसकी मदद भारत ने की है वह भी अपने देश की एक प्रतिशत आबादी को टीका लगवा चुका है। इसके विपरीत भारत में अब तक आबादी के 1.4 प्रतिशत हिस्‍से को ही टीका मिल पाया है।

टीकाकरण में तीसरे नंबर पर भारत

अवर वर्ल्‍ड डाटा के अनुसार भारत में अब तक 132 दशमलव 75 मिलियन यानी 13 करोड़ 27 लाख लोगों को टीका दिया जा चुका है। कुल टीकाकरण की सूची में भारत से ऊपर केवल अमेरिका और चीन ही हैं। ऐसे में राहुल गांधी का यह कहना है कि भारत की 1.4 प्रतिशत आबादी को ही टीका मिल पाया है, उचित नहीं लग रहा। अगर भारत की आबादी 140 करोड़ भी मानी जाए तो भी लगभग दस प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जा चुका है। राहुल के बयान का सोशल मीडिया पर मजाक हो रहा है कि क्‍या भारत की आबादी के आंकड़े राहुल नहीं जानते हैं या उनके अनुसार भारत की आबादी एक हजार करोड़ है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story