×

Rail Journey: रेल यात्रा करने वाले तीसरे राष्ट्रपति हैं रामनाथ कोविंद, इसके पहले भी इन लोगों ने की थी यात्रा

भारत के इतिहास में 15 वर्षों बाद ऐसा मौका आया है जब के राष्ट्रपति रेल यात्रा कर रहे

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 28 Jun 2021 3:24 PM GMT
Rail Journey
X

Rail Journey Photo Social Media

Rail Journey: भारत के इतिहास में 15 वर्षों बाद ऐसा मौका आया है जब देश के राष्ट्रपति रेल यात्रा (Rail Journey) कर रहे हैं। भारतीय रेल को 15 सालों बाद ये गौरव प्राप्त हुआ जब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने रेल यात्रा की। भारतीय इतिहास में देश के तीसरे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं जो रेल यात्रा (Rail Journey) कर रहे हैं। देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ0 राजेंद्र प्रसाद (Dr.Rajendra Prasad) से ट्रेन की सावारी करने की शुरूआत की थी, जिसके बाद 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ. Abdul Kalam) ने ट्रेन की सवारी की थी, वहीं अब 15 वर्षों बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 जनवरी को दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से स्पेशल ट्रेन से कानपुर के लिए स्पेशल ट्रेन में रेल यात्रा (Rail Journey) की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की इस रेल यात्रा में उनके साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी हैं। रामनाथ कोविंद देश के तीसरे ऱाष्ट्रपति हैं जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान रेल यात्रा (Rail Journey) की है।

President Ramnath Kovind


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने 25 जून को स्पेशल ट्रेन से दिल्ली से सफदरगंज स्टेशन से कानपुर अपने पैतृक आवास परौंख के लिए के लिए रवाना हुए। 29 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) कानपुर से लखनऊ के लिए यात्रा की। राष्ट्रपति दो दिवसीय दौर पर लखनऊ में हैं. औऱ राष्ट्रपति 29 जून 2021 को लखनऊ से ही दिल्ली के लिए विशेष विमान से रवाना होंगे। रामनाथ कोविंद की इस इस रेलयात्रा (Rail Journey) के लिए प्रेसीडेंशियल सलून की जगह महाराजा एक्सप्रेस की कुछ बोगियां लगाई गई थी। महाराजा एक्सप्रेस रेल मंत्रालय की पीएसयू आईआरसीटीसी (IRCTC) लक्जरी की टूरिस्ट ट्रेन है। बता दें कि यह ट्रेन आम तौर पर अक्टूबर के महीने में चलायी जाती है। महाराजा एक्सप्रेस की कुछ बोगियां प्रसिडेंट स्पेशल ट्रेन में जोड़ी गई थी।

रेल यात्रा करने वाले देश के दूसरे राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम

देश के 14वें राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ. Abdul Kalam) ने दिसबंर 2006 में दिल्ली से देहरादून की यात्रा की थी। उस समय राष्ट्रपति डॉ0एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ. Abdul Kalam) ने इंडियन मिलिट्री अकेडमी में सेना आईएमए (IMA) के अफसरों के पासिंग आउट परेड (Passing out Parade) में भाग लेने के लिए रेल यात्रा (Rail Journey) की थी।

Former President Dr APJ. Abdul Kalam


भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने देशभर की रेल यात्रा की

भारतीय रेल के इतिहास में सबसे ज्यादा तीन रेल यात्राएं करने का रिकॉर्ड भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ0 राजेंद्र प्रसाद (Dr. Rajendra Prasad) के नाम दर्ज है। देश के राष्ट्रपति रहते हुए डॉ0 राजेंद्र प्रसाद (Dr. Rajendra Prasad) ने देशभर की यात्रा ट्रेन से की। उनका मानना था कि रेल यात्रा के द्वारा ही देश की विभिन्न संस्कृतियों की सही जानकारी ले सकते हैं। राष्ट्रपति डॉ0 राजेंद्र प्रसाद (Dr. Rajendra Prasad) ने रेल यात्रा अपने पैतृक आवास दिल्ली से छपरा के जीरादेई गांव में के जाने के लिए की थी।

Former President Rajendra Prasad



Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story