×

Rail Roko Andolan: आज सुबह 10 से शाम 6 बजे तक ट्रेनें रोकेंगे किसान

संयुक्त किसान मोर्चा ने आज देशभर में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक रेल रोको कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 Oct 2021 1:39 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2021 2:10 AM GMT)
Rail Roko Andolan
X

रेल रोको आंदोलन। (Social Media) 

Rail Roko Andolan : लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri farmer murder case) में हुई किसानों की हत्या के मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी (Minister Ajay Mishra Teni) को बर्खास्त करने व गिरफ्तार करने की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) का आंदोलन जारी है। इसी कड़ी में पहले से घोषित कार्यक्रम के तहत 18 अक्तूबर यानी आज देशभर में भारत में रेल सेवाओं (Rail Roko Andolan) को बाधित किया जाएगा। साथ ही कहा कि रेल संपत्ति को कोई नुकसान पहुंचाए बिना रेल रोको आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा। एसकेएम ने सभी घटकों को कहा कि दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए।

रेल रोको आंदोलन को सफल बनाने के लिए रविवार को किसान संगठनों ने तैयारियों की समीक्षा की। किसान संगठनों ने कहा कि इस दौरान सड़क मार्ग बाधित नहीं किया जाएगा, केवल रेल रोकने के लिए कहा गया है। भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने कहा कि इसके लिए सभी जिलों में कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं राकेश बैंस ने कहा कि रेल रोको आंदोलन के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। एसकेएम समन्वय समिति के सदस्य बलबीर राजेवाल ने बीते दिन को कहा कि 3 अक्तूबर को लखीमपुर खीरी में हत्याकांड के तुरंत बाद मोर्चा ने विरोध जताने के लिए कई कार्यक्रमों की घोषणा की थी।

एसकेएम शुरू से ही अजय मिश्र टेनी को केंद्र सरकार में मंत्रिपरिषद से बर्खास्त करके गिरफ्तार करने की मांग करता रहा है। यह स्पष्ट है कि अजय मिश्र के मंत्री पद पर होने के कारण इस मामले में न्याय की उम्मीद नहीं है। ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं है कि उनका बेटा आशीष मिश्र लखीमपुर खीरी हत्याकांड का मुख्य आरोपी है। रिपोर्टों से संकेत मिल रहा है कि चश्मदीदों पर गवाही न देने और अपने बयान दर्ज नहीं करने का दबाव है। भाजपा में उनकी पार्टी के सहयोगी दावा कर रहे हैं कि वह पूरे घटनाक्रम के सूत्रधार थे।

छह घंटे तक सेवाओं को रखा जाएगा बाधित

एसकेएम नेता बलबीर राजेवाल ने कहा कि पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत संयुक्त किसान मोर्चा और उसके सहयोगी घटक आज पूरे भारत में रेल सेवाएं सुबह 10 से शाम 4 बजे तक बाधित रखेंगे। उनका यह कार्यक्रम रेल संपत्ति को बिना क्षति पहुंचाए पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि न्याय मिलने तक आंदोलन को और तेज किया जाएगा।

शहीद कलश यात्राओं की अगवानी कर रहे लाखों लोग

एसकेएम ने कहा कि लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड के शहीदों की अस्थियों के साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और अन्य राज्यों में विभिन्न मार्गों पर शहीद कलश यात्राएं निकाली जा रही हैं। यात्राओं की अगवानी के लिए भारी संख्या में किसान व आम आदमियों की भीड़ उमड़ रही है।

पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश

उधर, पुलिस ने भी संभावित आंदोलन को देखते हुए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सभी जिलों में पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

रेल रोको आंदोलन के मद्देनजर रेलवे अलर्ट

आंदोलन के चलते रेल यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. खासकर, नॉर्दर्न रेलवे के इलाकों में इसका खासा असर देखने को मिल सकता है, जहां शुरू से किसान आंदोलन के चलते रेल यातायात पर काफी असर पड़ता रहा है. इसी के मद्देनजर रेलवे ने तैयारियां तेज कर दी हैं.

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, रेल संपत्ति को नुकसान से बचाने के लिए आरपीएफ को भी अभी से अलर्ट पर रहने के लिए कह दिया गया है. जहां-जहां किसानों के रेल रोकने की संभावना है या जहां पहले भी रेल रोकी गई है, उन जगहों पर एक्स्ट्रा फोर्स तैनात की जाएगी. साथ ही, यात्रियों को भी अलर्ट किया जाएगा. मालगाड़ियों के परिचालन पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है.

यह ट्रेनें होंगी बाधित

किसानों द्वारा रेल रोको आंदोलन के चलते देश के विभिन्न राज्यों से पठानकोट के रास्ते जम्मूतवी-कटडा जाने वाले वंदे भारत सुपरफास्ट, स्वराज सुपरफास्ट, मालवा सुपरफास्ट, वेरावाल एक्सप्रेस, मूरी एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित होगी। इसी प्रकार कटड़ा-जम्मूतवी से पठानकोट के रास्ते जाने वाली मालवा, स्वराज, बेगमपुरा, मूरी एक्सप्रेस, वेरावल एक्सप्रेस प्रभावित होगी। पठानकोट से रोजाना औसतन 400 से अधिक यात्री सफर करते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story