×

RRB NTPC Result: रेल मंत्री की छात्रों से अपील, आप मेरे भाई हैं, रेलवे आपकी संपत्ति है, शिकायत पर कमेटी करेगी बात

RRB NTPC: छात्रों पर लाठीचार्ज के वीडियो सामने आने के सवाल पर रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने कहा कि " भारतीय रेलवे भारत की जनता की संपत्ति है और यदि कोई भी इसे किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाएगा तो उसके खिलाफ कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की जाएगी।"

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 26 Jan 2022 11:09 AM GMT (Updated on: 26 Jan 2022 11:12 AM GMT)
railway minister ashwini vaishnaw press conference rrb ntpc results
X

रेल मंत्री अश्विन वैष्णव और प्रदर्शन कर रहे छात्र। 

Ashwini Vaishnaw On RRB NTPC Results: रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) की गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी और स्तर एक की पहले चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा के परिणाम को लेकर छात्रों का हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी है। इस विरोध प्रदर्शन और आंदोलन के मद्देनज़र छात्रों ने बिहार में श्रमजीवी एक्सप्रेस ट्रेन को आग के हवाले कर दिया तथा रेल की पटरियों पर बैठ कर रेल सेवा भी बाधित करने की पूरी कोशिश की।

तेज़ी से बढ़ रहे इस मामले को संज्ञान में लेते हुए रेल मंत्री अश्विन वैष्णव (Railway Minister Ashwin Vaishnav) ने बुधवार 26 जनवरी को दोपहर 3:30 बजे एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की है।

इस प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विन वैष्णव (Railway Minister Ashwin Vaishnav) ने निम्न बातें कही हैं-

  • दोषियों के खिलाफ कार्यवाई की जाएगी।
  • परीक्षा में गड़बड़ी की कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।
  • भारतीय रेलवे भारत की जनता की संपत्ति है, इसे सुरक्षित रखें।
  • कुल 1,40,000 वैकेंसी मौजूद हैं।
  • भर्ती बोर्ड पूरी निष्पक्षता और ईमानदारी से काम कर रहा है, इस चयन प्रक्रिया में कोई भी पेपर लीक या अन्य कोई भी दिक्कत है सामने नहीं आई हैं।
  • पूरे मामले में असल मुद्दा सिर्फ इतना है कि दूसरे चरण के लिए कितने छात्र शॉर्टलिस्ट किए जाएं।
  • परीक्षा देने वाले सभी छात्र हमारे साथी, भाई और बहन है। सबकी समस्याओं का निवारण किया जाएगा।
  • छात्रों की मांग के चलते ही हमने एक जांच समिति का गठन किया है, जो मामले संबंधी जांच करने के पश्चात रिपोर्ट हमारे सामने रखेगी।
  • भर्ती के लिए हमने पूर्ण चयन प्रक्रिया का पालन किया है और छात्रों से अपील करते हैं कि इसमें सहयोग करें, जांच समिति की रिपोर्ट के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा।
  • छात्रों के पीछे छुपकर हिंसा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्यवाई की जाएगी।
  • कुछ लोग इस मुद्दे का गलत फायदा उठा रहे हैं, इससे सतर्क रहने की आवश्यकता है।
  • रेल मंत्री ने छात्रों को भ्रमित ना करने की अपील करते हुए कहा है कि यह एक बेहद संवेदनशील मामला है।
  • देश भर में करोड़ों की संख्या में छात्रों ने परीक्षा दी है जिसके चलते चयन प्रक्रिया में समय लगना ज़ाहिर है।
  • जांच के लिए गठित की गई कमेटी द्वारा छात्रों के सुझाव मांगे गए हैं जिसपर
  • छात्रों से अनुरोध है कि अपनी समस्या को ठीक से रखें जिससे उसका निवारण किया जा सके।
  • किसी का व्यक्तिगत नहीं बल्कि पूरे देश का मामला है।
  • मामले को जल्द से जल्द हल करने की कोशिश की जा रही है जिससे छात्रों को किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।

छात्रों पर लाठीचार्ज के वीडियो सामने आने के सवाल पर रेल मंत्री (Railway Minister Ashwin Vaishnav) ने कहा कि " भारतीय रेलवे भारत की जनता की संपत्ति है और यदि कोई भी इसे किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाएगा तो उसके खिलाफ कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की जाएगी।"

रेल मंत्रालय ने मामले के मद्देनज़र समिति गठित कर मांगे सुझाव

15 जनवरी को घोषित गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) और स्तर 1 की परीक्षाओं के परिणाम के मद्देनज़र अभ्यर्थियों द्वारा जारी विरोध प्रदर्शन के चलते बुधवार को रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने एनटीपीसी और स्तर 1 की परीक्षा के नतीजों पर रोक लगाने का फैसला किया है। हालांकि, परीक्षा को रद्द करने के निर्णय के साथ ही रेल मंत्रालय ने एक समिति का भी गठन किया है जो कि रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के तहत एनटीपीसी और स्तर एक परीक्षा परिणाम के अंतर्गत परीक्षा में उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज की गई

शिकायतों की विधिवत जांच करेगी

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) और रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) ने घोषित परीक्षा परिणामों के मद्देनजर अभ्यार्थियों की असहमति को देखते हुए शिकायत और सुझाव भेजने हेतु एक ईमेल आईडी साझा की है। इस ईमेल आईडी rrbcommittee@railnet.gov.in की मदद से अभ्यार्थी अपनी बात रख सकेंगे, तथा इन शिकायत और सुझाव को संकलित करने के पश्चात गठित समिति अपना निर्णय लेगी। अभ्यार्थियों को अपनी शिकायत और सुझाव भेजने के लिए 16 फरवरी 2022 तक का समय दिया गया है जिसके पश्चात सभी पहलुओं पर जांच के बाद समिति 4 मार्च 2022 को अपनी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपेगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story