×

Railway Ticket Booking: दिवाली-छठ पर घर जाने वाले रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, अब UTS से कटा सकेंगे टिकट

Railway Ticket Booking: रेल यात्रियों को दिवाली-छठ के मौके पर कंफर्म टिकट मिल सके साथ ही साथ आरामदेह यात्रा का लाभ मिल सके, इसके लिए रेलवे प्रशासन बड़े कदम उठा रही है।

aman
Written By amanPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 Oct 2021 10:15 AM GMT
Railway Ticket Booking: दिवाली-छठ पर घर जाने वाले रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, अब UTS से कटा सकेंगे टिकट
X

Railway Ticket Booking: दिवाली (Diwali) और छठ (Chath Puja) के मौके पर अपने राज्यों से बाहर रहने वाले लोग घर जरूर लौटते हैं। खासकर, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और बिहार (Bihar) आने वाले यात्रियों की संख्या जरूरत से ज्यादा रहती है। रेलवे हर साल इस मौके पर विशेष ट्रेन चलती रही है। रेल यात्रियों को दिवाली-छठ के मौके पर कंफर्म टिकट मिल (train confirm ticket) सके साथ ही साथ आरामदेह यात्रा का लाभ मिल सके, इसके लिए रेलवे प्रशासन बड़े कदम उठा रही है।

इसी के मद्देनजर, रेल विभाग ने यात्रियों को लंबी दूरी की टिकट कटाने के लिए 'अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम' यानी यूटीएस (UTS) को चालू किया है। बता दें, कि यूटीएस से पहले छोटी दूरी के लिए ही टिकट काटी जाती थी, वह भी अनारक्षित (बिना रिजर्वेशन वाली) श्रेणी के लिए। अब रेलवे ने यात्रियों को आरामदायक यात्रा और कंफर्म टिकट के लिए यूटीएस की सेवा लंबे सफर के लिए भी शुरू कर दी है।

ट्रेनों में बढ़ाए जा रहे हैं अतिरिक्त कोच

जानकारी के अनुसार, यूटीएस से लंबी दूरी की टिकट के लिए रेल मंत्रालय की ओर से हरी झंडी मिल गई है। साथ ही, रेल मंत्रालय (Ministry of Railways (Railway Board)) ने देश के अलग-अलग रेल मंडलों से इस बारे में प्रस्ताव मांगे हैं। जिनमें पूछा गया है, कि किन-किन ट्रेनों में कितने डिब्बे अनारक्षित (अनरिजर्व) किए जाने हैं।

ट्रेन (फोटो- सोशल मीडिया)

अनरिजर्व डिब्बों और सीटों की संख्या के हिसाब से ही यूटीएस के जरिए टिकट काटने की व्यवस्था की जाएगी। बता दें, कि त्योहारी सीजन के मद्देनजर भीड़ को देखते हुए रेलवे ने पहले ही ट्रेनों में अतिरिक्त कोच बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है। इन कोच में अनारक्षित बोगी से लेकर स्लीपर और एसी डिब्बों तक की संख्या बढ़ाई जा रही है।

क्या है रेल मंत्रालय का प्रस्ताव?

रेल मंत्रालय ने देश के विभिन्न रेल मंडलों से कहा है, कि यात्रियों को कंफर्म टिकट ही देनी है। साथ ही कोविड- 19 महामारी के लिए जारी आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन भी कराना है। आपको मालूम होना चाहिए कि ट्रेन में वेटिंग टिकट की व्यवस्था फिलहाल बंद है। जिनके पास कंफर्म टिकट है, वही यात्रा के कर सकते हैं।

लेकिन, पर्व-त्योहार के मौसम में बढ़ती भीड़ को देखते हुए कंफर्म टिकट देने के लिए रेलवे को अतिरिक्त डिब्बे बढ़ाने होंगे। दिवाली और छठ पर बड़ी संख्या में लोग अपने घर जाने को तैयार हैं, लेकिन टिकट नहीं मिल रही। इस दिक्कत को दूर करने के लिए ही यूटीएस से टिकट काटने की अनुमति दी गई है। अब इस पर फैसला रेल मंडलों को करना है।

जनरल डिब्बे भी बढ़ेंगे

लंबी दूरी की कई ट्रेनों में जनरल बोगी बढ़ाने का प्रस्ताव भी दिया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, करीब 38 ट्रेनों में तीन-तीन अनारक्षित यानी बिना रिजर्वेशन वाली बोगियां लगाने का प्रस्ताव दिया गया है। इससे यात्रियों को सीटों पर बैठकर यात्रा में सहूलियत होगी।



जानकार मानते हैं कि सुविधा के साथ रेलवे इन अतिरिक्त बोगियों से कमाई को भी ध्यान में रखा है। क्योंकि, जनरल क्लास के डिब्बे बढ़ाए जाने से टिकट ज्यादा बिकेगी क्योंकि अभी टिकटों की भारी मांग है। लोगों को बेसब्री से स्लीपर या जनरल सीट की दरकार है। रेलवे की इस सुविधा का लाभ उस वर्ग के लोगों को ज्यादा मिलेगा जो एसी में सफर नहीं कर पाते हैं।

इन ट्रेनों में मिलेंगी लंबी दूरी की टिकट (Train Ticket)

ट्रेन संख्या 02232/31-चंडीगढ़ से लखनऊ

05012/11-चंडीगढ़ से लखनऊ

02238/37-जम्मू तवी से वाराणसी

04218/17-चंडीगढ़ से प्रयागराज संगम

04684/83-अमृतसर से लालकुआं

04610/09-श्री माता वैष्णो देवी से ऋषिकेश

04664/63-अमृतसर से देहरादून

04888/87-बाड़मेर से ऋषिकेश

04646/45-जम्मूतवी से जैसलमेर

02528/27-चंडीगढ़ से रामनगर

04012/11-होशियारपुर से दिल्ली

04508/07-बठिंडा से ओल्ड दिल्ली

04666/65-अमृतसर से न्यू दिल्ली

04078/77-पठानकोट से पुरानी दिल्ली

04068/67-अमृतसर से नई दिल्ली

04034/33-कटरा से पुरानी दिल्ली

04554/53-दौलतपुर से पुरानी दिल्ली

02455/56-दिल्ली सराय रोहिल्ला से बीकानेर

02471/72-श्रीगंगानगर से पुरानी दिल्ली

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story