×

कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाने जा रहा रेल मंत्रालय

रेलवे ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सेलेण्डरों को ले जाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई है।

Shraddha
Published By Shraddha
Published on: 18 April 2021 2:43 PM GMT
रेल मंत्रालय चलाएगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन
X

 रेल मंत्रालय चलाएगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन फाइल फोटो 

नई दिल्ली : देशभर में कोरोना के तेजी से मामले बढ़ते नजर आ रहे हैं। इस महामारी में कई लोगों की जान ऑक्सीजन की कमी की वजह से हो रही है। इसके लिए उत्तर रेलवे ने नई योजना तैयार की है। आपको बता दें कि इस योजना में रेलवे ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सेलेण्डरों को ले जाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई जा रही है।

आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि महाराष्ट्र से यह खाली टैंकर सोमवार को चलेंगे। बताया जा रहा है कि यह टैंकर विशाखापत्तनम , जमशेद पुर, राउरकेला, बोकारो से ऑक्सीजन उठाए जाएंगे। रेलवे ने बताया है कि इन खाली टैंकरों को कलंबोली से मुंबई भेजा जाएगा।

देश में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों में ऑक्सीजन की कमी काफी देखी जा रही है। ज्यादातर लोगों के अंदर ऑक्सीजन की मात्रा की कमी होने से मौत हो रही है। बताया जा रहा है कि कोविड संक्रमण के गंभीर मामलों के इलाज में ऑक्सीजन की अहम् भूमिका है। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे से यह पता लगाने की कोशिश की थी क्या रेलवे लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को ले जा सकती है।

रेलवे लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को रोल ऑन रोल ऑफ सर्विस के जरिए आसानी से ले जाया जा सकता है। आपको बता दें कि कमर्शियल बुकिंग और फ्रेंट पेमेंट के लिए रेल मंत्रालय ने 16 अप्रैल को एक सर्कुलर जारी किया। बताया जा रहा है कि सोमवार को 10 टैंकरों को भेजने की योजना बनाई गई है। 19 अप्रैल को महाराष्ट्र के ट्रांसपोर्ट सेकेट्री ने इन टैंकरों को मुहैया कराने का वादा किया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story