×

गर्मी से मिलेगी राहत: 4 दिन होगी झमाझम बारिश, चलेगी धूल भरी आंधी

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जाहिर किया है कि देश के कई भागों में अगले चार-पांच दिनों में बारिश हो सकती है।

Vidushi Mishra
Published By Vidushi Mishra
Published on: 13 April 2021 3:26 AM GMT (Updated on: 13 April 2021 5:06 AM GMT)
देश के कई भागों में अगले चार-पांच दिनों में बारिश हो सकती है जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी निजात मिलेगी.
X

आंधी-बारिश(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली सहित देश के करीब सभी हिस्सों में गर्मी जोर-शोर से अपना कहर ढा रही है। तेज तपते सूरज का पारा इतना ज्यादा होने की वजह से सड़कों पर लोगों के हाल-बेहाल हो गए हैं। ऐसे में मौसम विभाग की तरफ से राहत देने वाली खबर सामने आई है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जाहिर किया है कि देश के कई भागों में अगले चार-पांच दिनों में बारिश हो सकती है। जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी निजात मिलेगी। इन दिनों दोपहर का तापमान इतना ज्यादा हो जाता है कि लोगों को बाहर निकलने में दस बार सोचना पड़ता है।

आंधी बारिश

ऐसे में मौसम विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, दक्षिण प्रायद्वीप में चक्रवाती हवाएं चलेंगी। इन हवाओं की वजह से भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप क्षेत्र में अगले पांच दिनों में कभी भी आंधी चल सकती है। वहीं आंधी के साथ-साथ बिजली चमकने और बूंदाबांदी जारी देखने को मिल सकती है।

साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि 14-16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से और तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।



14-16 अप्रैल के बीच मौसम

वहीं दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और इसके करीब के क्षेत्रों में भी चक्रवाती हवाएं चलने की संभावना है। ऐसे में इन हवाओं के कारण मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों और ओडिशा में आने-वाले चार-पांच दिनों के दौरान जबकि झारखंड में अगले 24 घंटे के अंदर आंधी और बिजली चमकने के साथ ही छिटपुट बारिश का अनुमान भी जाहिर किया है।

दूसरी तरफ मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 14-16 अप्रैल के दौरान ओलावृष्टि की संभावना भी है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में 14 और 15 अप्रैल के दौरान धूल भरी आंधी चल सकती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story