×

Rajasthan Earthquake: राजस्थान में 5.3 तीव्रता का भूकंप, मेघालय में भी थर्राई धरती

Rajasthan Earthquake News Today: देश मे 3 घंटों के अंदर दो बार तेज भूकंप के झटके महसूस किये गए। पहले बीती मेघालय में भूकंप आया तो वहीं सुबह राजस्थान के बीकानेर में धरती की थर्राहट को महसूस किया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 21 July 2021 1:43 AM GMT (Updated on: 21 July 2021 2:57 AM GMT)
Earthquake In Philippines
X

भूकंप (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

Rajasthan Earthquake News Today : देश मे 3 घंटों के अंदर दो बार तेज भूकंप के झटके महसूस किये गए। पहले बीती देर रात मेघालय में रिक्टर स्केल पैमाने पर 4.1 तीव्रता का भूकंप आया तो वहीं बुधवार की सुबह सुबह राजस्थान के बीकानेर में धरती की थर्राहट को महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, राजस्थान में आये भूकंप की तीव्रता 5.3 दर्ज की गयी है। इसके अलावा लद्दाख के लेह में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.6 मापी गई।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की जानकारी जारी की है। आज सुबह राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके को महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी है। अभी भूकंप से किसी तरह की हानि की जानकारी नहीं मिली है। वहीं थोड़ी देर बाद लद्दाख में भी भूंकप आया। भूकंप की तीव्रता 3.6 दर्ज की गई है।

मेघालय में 4.1 तीव्रता का भूंकप

इसके पहले बीती रात दो बजे मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 रही। भूकंप की पुष्टि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने की है। हालांकि इससे जानमाल का किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

भारत की धरती 965 बार हिली

पिछले साल एक जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक भारत की धरती 965 बार हिली है। जो कि एक चौंकाने वाली बात है और देश के विज्ञान, तकनीकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने खुद यह बात संसद में स्वीकार की है। भूकंप का ताजा झटका असम के मोरीगांव में दो मार्च को तड़के 1.32 बजे महसूस किया गया है। जिसे रिक्टर स्केल पर 2.9 तीव्रता का बताया गया है।


भूकंप आने पर करें ये काम

-सबसे पहले अगर भूकंप के झटके महसूस होते हैं तो घबराए बिलकुल भी नहीं ।

-भूकंप के वक़्त घर में हैं तो किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीच बैठ जाए और हाथ से सिर चेहरे को ढक लें ।

-झटके महसूस होने पर घर के अंदर ही रहे जब तक झटके बंद ना हो जाए ।

-बिल्डिंग से नीचे जाने के लिए लिफ्ट का प्रयोग ना करें ।

-सभी बिजली के स्विच को ऑफ कर दें ।

-अगर झटका बड़ा है और आप मलबे के नीचे दब गए हो तो रुमाल या किसी कपड़े से मुंह को ढक लें ।

Shivani

Shivani

Next Story