×

Corona Unlock : देश के किस राज्य में खत्म हुआ कोराना कर्फ्यू, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Corona Unlock :कोरोना केसों की कमी को देखते हुए राजस्थान में गहलोत सरकार ने राजस्थान को लगभग पूरी तरह ‘अनलॉक’ (unlock) कर दिया है। अब सातों दिन बाजार खुलेंगे।

Anshul Thakur
Report Anshul ThakurPublished By Sushil Shukla
Published on: 11 July 2021 3:08 AM GMT
Rajasthan Unlock
X

अशोक गहलोत (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Corona Unlock : कोरोना (Corona) केसों की कमी को देखते हुए राजस्थान (Rajasthan) में गहलोत सरकार ने राजस्थान को लगभग पूरी तरह 'अनलॉक' (Unlock) कर दिया है। शनिवार को सरकार कि ओर से त्रिस्तरीय जन अनुशासन दिशा-निर्देश 4.0 जारी किए हैं। इन नई गाइडलाइन के अनुसार अब रविवार को भी बाजार खुल सकेंगे।

कोरोना कि दूसरी लहर के बाद कोरोना के केस में लगातार कमी आ रही है। इसी बीच अब गहलोत सरकार ने त्रिस्तरीय जन अनुशासन दिशा-निर्देश 4.0 गाइडलाइन जारी किया है। रविवार से अब सातों दिन सुबह 5 से रात 8 बजे तक बाजार खोले जा सकेंगे। इसी के साथ 50 फीसदी सीटों के साथ सिनेमा और मल्टीप्लेक्स खुले जाएंगे। लेकिन इसमें भी सरकार की कुछ कंडीशन है। सिनेमा और मल्टीप्लेक्स में प्रवेश केवल उन ही लोगों को मिल सकेगा जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाया हो।

वहीं वीकेंड कर्फ्यू खत्म कर रोजाना बाजार खुलने कि बात तो कही है लेकिन शर्त रहेगी कि इनमें काम करने वाले कम से कम 60 फीसदी कर्मचारियों को वैक्सीन की पहली डोज लगा होना चाहिए। वहीं आउटडोर के साथ-साथ अब इनडोर खेल गतिविधियों को भी सुबह 6 से रात 8 बजे तक चलाने की अनुमति दे दी गई है। फिलहाल के लिए स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को स्टूडेंट्स के लिए बंद रहेंगे।

रात 10 बजे तक सड़कों पर दौड़ेगी सिटी बसें


सिटी बसों को चलाने का समय भी बढ़ा कर अब सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक कर दिया गया है। लेकिन सिटी बसों में जितनी सीट है उतने ही यात्री सफर कर सकेंगे, खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

रेस्टोरेंट को अब राहत

शनिवार को जारी गाइडलाइन के अनुसार रेस्टोरेंट अब 24 घंटे होम डिलीवरी या टेक अवे की सुविधा दे सकेंगे। रेस्टोरेंट्स भी 50 फीसदी सीटों के साथ जनता के लिए खुल सकेंगे। सरकार ने बैठाकर खाना खिलाने का समय पहले की तरह 4 ही बजे तक रखा है। वहीं रात 12 बजे तक केवल उन्हीं रेस्टोरेंट में डाइनिंग की सुविधा होगी जहां कि कम से कम 60 फीसदी स्टाफ को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी हो।

धूम-धाम से होगी शादी

शादी में मेहमान तो केवल 50 ही शामिल हो सकेंगे। लेकिन अलावा हलवाई, कैटरिंग, बैंडवालों को मिलाकर 15 अन्य लोग भी शामिल हो सकेंगे। वहीं अब बारात निकासी पर लगी पाबंदी को भी हटा दिया गया है। समारोह स्थल पर बैंड और डीजे बजाने की अनुमति भी दी गई है।

क्वारेंटाइनध्आरटीपीसीआर टेस्ट कि अनिवार्यता समाप्त

अब राजस्थान में प्रवेश से पहले आरटी-पीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट दिखाने की जरूरत नहीं होगी। राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों के क्वारेंटाइन भी नहीं किया जाएगा। लेकिन यह सभी छूट केवल उन लोगों के लिए है जिन्होंने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली हो।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story