×

Rajya Sabha Election 2022: 13 सीटों पर चुनाव की तारीख का हुआ एलान, इन राज्यों की सीटों पर होगा मतदान

Rajya Sabha Election 2022: केंद्रीय चुनाव आयोग (Central Election Commission) ने राज्यसभा की 13 सीटों पर चुनाव के तारीख का एलान कर दिया है। 31 मार्च को देश के 6 राज्यों की 13 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 March 2022 10:33 AM GMT (Updated on: 7 March 2022 10:58 AM GMT)
Rajyasabha Election 2022: Announcement of election date for 13 seats, voting will be held in the seats of these states
X

राज्य सभा चुनाव: Photo - Social Media

New Delhi: देश में पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly elections 2022) का शोर थमने के बाद अब राज्यसभा चुनाव (Rajyasabha Election 2022) के लिए हलचल शुरू हो गई है। केंद्रीय चुनाव आयोग (Central Election Commission) ने राज्यसभा की 13 सीटों पर चुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है। 31 मार्च को देश के 6 राज्यों की 13 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा। इन 6 राज्यों में पंजाब, केरल, असम, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा और नागालैंड शामिल है।

आगामी 31 मार्च को राज्यसभा की 13 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव होना है। राज्यवार राज्यसभा सीटों का आंकड़ा इस प्रकार से है। पंजाब में सर्वाधिक 5 सीटें हैं, केरल में तीन, असम में दो, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा और नागालैंड में एक – एक सीट के लिए मतदान होना है।

राज्यसभा के 78 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होगा

बता दें कि इस साल राज्यसभा के 78 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनमे राज्यसभा के कई कद्दावर चेहरे भी शामिल हैं, जिनमे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman), केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, औऱ बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी जैसे बीजेपी के प्रमुख चेहरे हैं।

वहीं कांग्रेस की तरफ से पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम, पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, सांसद प्रतापसिंह बाजवा और कांग्रेस में जी 23 समूह के नेता माने जाने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा और सीनियर कांग्रेस लीडर कपिल सिब्बल शामिल हैं।

बीजेपी-टीडीपी गठबंधन फिलहाल टूट चुका है

मौजूदा समय में राज्यसभा में 95 सद्स्यों के साथ मजबूत स्थिति में रही बीजेपी की हैसियत इन सीटों पर चुनाव के बाद राज्यसभा में कम हो सकती है। क्योंकि राज्यसभा में जो अभी मौजूदा सांसद आंध्र प्रदेश और राजस्थान से हैं उनका दोबारा चुना जाना तकरीबन नामुकिन है। दरअसल, आंध्र प्रदेश में ये सीटें बीजेपी को टीडीपी के साथ गठबंधन के दौरान मिली थी, जो फिलहाल टूट चुकी है।

आंध्र प्रदेश में वाईएसआऱ कांग्रेस के विराट बहुमत को देखते हुए ये सभी सीटें उनके खाते में जानी तय मानी जा रही है। वहीं राजस्थान में भी सियासी मैनेजमेंट के माहिर खिलाड़ी माने जाने वाले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अधिक से अधिक सीटों पर कांग्रेस की जीत का पताका लहराना चाहेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story