×

सिंघु बॉर्डर पर आज किसान संगठनों की बैठक, राकेश टिकैत ने रखे ये बड़े मुद्दे, कहा- समाधान की है उम्मीद

सिंघु बॉर्डर पर आज शनिवार को कृषि कानून वापस लिए जाने के बाद किसान संगठनों की बैठक है। इस बैठक में किसानों की आगे की रणनीति तय होगी। बैठक से पहले पहले किसान नेता राकेश टिकैत ने एक बड़ा बयान दिया है।

aman
By aman
Published on: 4 Dec 2021 4:07 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2021 4:44 AM GMT)
सिंघु बॉर्डर पर आज किसान संगठनों की बैठक, राकेश टिकैत ने रखे ये बड़े मुद्दे, कहा- समाधान की है उम्मीद
X

सिंघु बॉर्डर पर आज शनिवार को कृषि कानून वापस लिए जाने के बाद किसान संगठनों की बैठक है। इस बैठक में किसानों की आगे की रणनीति तय होगी। बैठक से पहले पहले किसान नेता राकेश टिकैत ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, कि 'उम्मीद है कि आज की बैठक में कोई समाधान निकले।'

राकेश टिकैत बोले, 'आज सिंघु बॉर्डर पर होने वाले बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की पूरी टीम और इससे जुड़े सभी संगठन मौजूद होंगे। कृषि कानून को छोड़ दें तो चार से पांच बड़े मुद्दे हैं। इनमें MSP, आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज मामले, केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी के खिलाफ कार्रवाई तथा सरकार द्वारा जब्त ट्रैक्टर प्रमुख रूप से हैं।' राकेश टिकैत बोले, अगर इन पर कुछ सकारात्मक फैसला होता है, तो आंदोलन खत्म हो जाएगा।

खट्टर सरकार से हुई थी बैठक, नतीजा सिफर

जानकारी के लिए बता दें, कि शुक्रवार यानी कल किसान नेताओं को बातचीत के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के घर पर बुलाया गया था। सीएम खट्टर के साथ यह बैठक लंबी चली। दोनों और से अपनी-अपनी बातें रखी गई। लेकिन नतीजा सिफर रहा। खाली हाथ किसानों को लौटना पड़ा। बता दें, कि राज्य सरकार ने किसानों पर दर्ज मामले को वापस लेने सहित अन्य मांगों पर विचार करने के लिए किसान नेताओं को बुलाया था। लेकिन, इस बैठक का कोई नतीजा नहीं निकला। बैठक के बाद किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी बोले, बैठक काफी लंबी चली। बावजूद कोई सहमति नहीं बन पाई। उन्होंने कहा, हरियाणा सरकार किसी प्रकार की कोई नर्मी नहीं दिखाई तो गर्मी भी नहीं थी।

फ़िलहाल कमेटी पर बात

अब, किसान नेता राकेश टिकैत बोले, कि संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के साथ बैठक से आज कुछ उम्मीदें हैं। उन्होंने कहा, 'फिलहाल कमेटी बनाने की बात है। अन्य मामलों पर भी चर्चा होगी। टिकैत बोले, आज की बैठक में बीज को लेकर कानून, ट्रैक्टर, बिजली सहित अन्य मुद्दों पर बात होगी। आंदोलन इन्हीं चार-पांच मुद्दों पर खत्म हो जाएगा।'

'केंद्र सरकार से कोई बात नहीं हुई'

राकेश टिकैत ने आगे कहा, किसान नेताओं की हरियाणा सरकार से कल बात हुई थी। लेकिन, अभी तक केंद्र सरकार से कोई बात नहीं हुई है। उन्होंने बताया, कि उनकी चिट्टी का जवाब भी केंद्र की तरफ से नहीं दिया गया है। बावजूद टिकैत ने आज किसी समाधान की उम्मीद जताई है। उन्होंने पीएम मोदी पर चुटकी लेते हुए उनके बयान का जिक्र भी किया। कहा, कि 'पीएम ने कहा था कि 2022 में किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाएगी। तो पहली जनवरी से हमारी आमदनी दुगनी होने जा रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story