×

Ram Nath Kovind Cataract surgery: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आंख का किया गया ऑपरेशन, जानिए क्या है वजह

Ram Nath Kovind Cataract surgery: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नई दिल्ली के आर्मी अस्पताल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 19 Aug 2021 2:30 PM GMT (Updated on: 19 Aug 2021 4:17 PM GMT)
Ramnath Kovind
X

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Ram Nath Kovind Cataract surgery: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नई दिल्ली के आर्मी अस्पताल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया गया। राष्ट्रपति का ऑपरेशन सफल रहा और उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया। राष्ट्रपति भवन ने बयान जारी कर कहा है कि राष्ट्रपति का ऑपरेशन सफल रहा और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

राष्ट्रपति भवन के बयान ने बताया कि देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गुरुवार को सुबह इंडियन आर्मी के रिचर्स एंड रेफरल अस्पताल नई दिल्ली में मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया गया। राष्ट्रपति भवन की तरफ से बताया कि रामनाथ कोविंद काऑपरेशन सफल रहा और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

मार्च में बाइपाइस सर्जरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मार्च में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में बाइपास सर्जरी की गई थी। 27 मार्च को राष्ट्रपति भवन ने अपने बयान में बताया था कि राष्ट्रपति की तबियत बिगड़ने के बाद उनको एम्स में भर्ती कराया गया था। डाक्टरों ने जांच की थी जिसके बाद उन्हें बाइपास सर्जरी कराने के लिए कहा था।
बता दें कि पहले राष्ट्रपति को सीने में तकलीफ होने की वजह से उनको सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद उनको सेना के अस्पताल से आगे की जांच के लिये एम्स भेजा गया था।

कब की जाती है बाईपास सर्जरी

दरअसल हृदय की नसें ब्लॉक होने के बाद बाईपास सर्जरी की जाती है। बाईपास सर्जरी में छाती में चीरा लगाया जाता है और अंदर से एक धमनी (इंटरनल थोरेसिक आर्टरी) की सर्जरी (ऑपरेशन) की जाती है। इसमें सबसे पहले हाथ या पैर की नस को लिया जाता है और इसका प्रयोग वाहक नली के तौर पर किया जाता है। यह तभी करने की आवश्यकता होती है, जब हृदय की तीनों मुख्य धमनियों में कोई समस्या आती है।
बता दें कि 75 वर्षीय रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति हैं और उन्होंने 25 जुलाई 2017 से कार्यभार संभाल रहे हैं।







Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story