गहराया रामदेव-IMA विवाद, एसोसिएशन ने रामदेव को भेजा मानहानि का नोटिस

Ramdev-IMA Controversy: आईएमए उत्तराखंड ने बाबा रामदेव को लीगल नोटिस जारी कर 15 दिनों के अंदर माफी मांगने को कहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 26 May 2021 9:04 AM GMT
गहराया रामदेव-IMA विवाद, एसोसिएशन ने रामदेव को भेजा मानहानि का नोटिस
X

बाबा रामदेव (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Ramdev-IMA Controversy: योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के बीच कई दिनों से विवाद जारी है। इस बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) उत्तराखंड ने उन्हें लीगल नोटिस भेजा है। आईएमए ने बाबा रामदेव से 15 दिनों के अंदर माफी मांगने के लिए कहा है। इसके साथ ही ऐसा न करने पर मानहानि का दावा करने की बात कही है।

एसोसिएशन ने कहा कि बाबा रामदेव एलोपैथी का 'ए' तक नहीं जानते। हम उनके सवाल के जवाब देने के लिए तैयार हैं, लेकिन पहले वे अपनी योग्यता बताएं। इसके साथ ही आईएमए ने कहा कि अगर बाबा रामदेव 15 दिनों के अंदर माफी नहीं मांगते हैं तो फिर उनके खिलाफ एक हजार करोड़ रुपये का मानहानि का दावा किया जाएगा।

बाबा रामदेव ने पूछे थे 25 सवाल

आपको बता दें कि आईएमए से विवाद के बीच बाबा रामदेव ने बीते दिनों मेडिकल एसोसिएशन व फार्मा कंपनियों से 25 सवाल पूछे थे। ऐसे में आईएमए उत्तराखंड के सचिव डॉ. अजय खन्ना ने कहा कि हम उनके सवाल देने को तैयार हैं, लेकिन वे अपनी योग्यता तो बताएं। हम रामदेव से आमने-सामने बैठकर सवाल-जवाब करने को तैयार हैं।

डॉ. अजय खन्ना ने कहा कि बाबा रामदेव को एलोपैथी के बारे में जरा सा भी ज्ञान नहीं है। लेकिन फिर भी वे पैथी और उससे जुड़े डॉक्टरों के खिलाफ अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं। उनके ऐसा करने से दिन रात मरीजों की सेवा कर रहे डॉक्टरों का मनोबल (Morale) गिरा है। डॉ. खन्ना ने कहा कि बाबा अक्सर बीमारियों और उनके इलाज को लेकर अवैज्ञानिक दावे करते रहे हैं। उन्होंने कैंसर का इलाज करने का भी दावा किया है। अगर ऐसा है तो फिर उन्हें नोबेल पुरस्कार दिया जाना चाहिए।

हरिद्वार में दर्ज कराएंगे मुकदमा

आईएमए उत्तराखंड के सचिव ने कहा कि उनकी टिप्पणी से लोगों में भी बाबा के प्रति नाराजगी है। यहां तक वो अपनी दवा बेचने के लिए टीकाकरण से साइड इफेक्ट होने के विज्ञापन भी जारी कर रहे हैं। खन्ना ने कहा कि अगर सरकार की ओर से उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है तो फिर आईएमए हरिद्वार में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएगी।

रामदेव की दवा से खराब हुई मेरी किडनी- डॉ. अजय खन्ना

डॉ. अजय खन्ना ने यहां तक दावा किया कि बाबा रामदेव की दवा खाने के चलते उनकी किडनी खराब हो गई थी। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले उन्हें किडनी की समस्या हो गई थी। जिस पर किसी ने उन्हें बाबा रामदेव की दवा खाने की सलाह दी थी, लेकिन कुछ समय दवा खाने से उनकी किडनी खराब हो गई। उन्होंने बताया कि डायलिसिस के बाद भी कुछ सुधार नहीं हुआ, जिसके बाद उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट कराना पड़ा।

आईएमए के साथ विवाद फिर गहराया

योगगुरु बाबा रामदेव और आईएमए के बीच एलोपैथी दवाओं को लेकर विगत कई दिनों से विवाद चल रहा है। बाबा रामदेव के बयान पर आईएमए की तीखी आपत्ति के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बाबा रामदेव को पत्र लिखा था और उनसे बयान वापस लेने का अनुरोध किया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के इस पत्र के बाद बाबा रामदेव ने अपने बयान पर खेद जताया था मगर दूसरे दिन उन्होंने फिर नया बयान देकर 25 सवाल दागे। उनके इस बयान के बाद आईएमए के साथ उनका विवाद फिर भड़क उठा है। अब इस विवाद में आचार्य बालकृष्ण की भी एंट्री हो गई है।

आचार्य बालकृष्ण-बाबा रामदेव (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

विवाद में कूदे बालकृष्ण

दरअसल, आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balkrishna) ने इस पूरे मामले को ईसाई धर्मांतरण की साजिश से जोड़कर नया बखेड़ा खड़ा कर दिया है। उन्होंने इस बाबत किए गए अपने ट्वीट में लिखा कि पूरे देश के लोगों को ईसाई बनाने के लिए साजिश रची जा रही है और इस साजिश के तहत ही बाबा रामदेव को टारगेट किया जा रहा है। उन्होंने योग और आयुर्वेद को बदनाम करने का भी आरोप लगाया।


Shreya

Shreya

Next Story