×

कार ग्राहक सावधान: बेचने या खरीदने पर जरूर कराएं RC ट्रांसफर, नहीं तो पड़ जाएंगे भारी मुश्किलों में

RC Transfer: किसी भी पुरानी कार को बेचने से पहले ध्यान रहे कि आपके नाम पर दर्ज कार की पंजीकरण प्रमाण पत्र को उस व्यक्ति के नाम पर अवश्य स्थानांतरित कर दें जिन्हें आप अपनी कार बेच रहे हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 18 Jan 2022 10:08 AM GMT
कार ग्राहक सावधान: बेचने या खरीदने पर जरूर कराएं RC ट्रांसफर, नहीं तो पड़ जाएंगे भारी मुश्किलों में
X

आरसी ट्रांसफर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

RC Transfer: यदि आप किसी पुरानी कार को खरीदने या बेचने की योजना बना रहे हैं तो इस प्रक्रिया से जुड़ी कुछ अहम बातें हैं जिन्हें जानना बेहद आवश्यक है। किसी भी पुरानी कार को बेचने से पहले ध्यान रहे कि आपके नाम पर दर्ज कार की पंजीकरण प्रमाण पत्र (Registration Certificate- RC) को उस व्यक्ति के नाम पर अवश्य स्थानांतरित (RC Transfer) कर दें जिन्हें आप अपनी कार बेच रहे हैं। कार की RC को उस व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किए बगैर उसे कार बेचना आपको कई बड़ी मुसीबतों में डाल सकता है।

RC ट्रांसफर ना कराने पर होने वाली समस्या

दरअसल, भारत में परिवहन विभाग (Transport Department) के नियमों के अनुरूप किसी भी कार का असली मालिक वह व्यक्ति होता है जिसके नाम पर कार की RC पंजीकृत होती है। उदाहरण के तौर पर यदि आपने किसी शख्स को अपनी कार बेची और आपने कार को RC उस व्यक्ति के नाम ट्रांसफर नहीं कराई और आगे जाकर उस व्यक्ति ने उसी कार से किसी का एक्सीडेंट कर दिया। इस दशा में पुलिस सर्वप्रथम उस शख्स की ओर रूख करती है जिसके नाम पर कार पंजीकृत हो और आप बिना किसी कारण और गुनाह के आरोपी साबित हो सकते हैं। ऐसे में ध्यानपूर्वक अपनी कार बेचने और उस शख्स को कार की चाबी सौंपने से पहले कार की RC अवश्य ट्रांसफर करा लें।

ऐसे कराएं RC ट्रांसफर (RC Transfer Kaise Kare)

आप अपने RTO जाकर कार की RC आसानी से ट्रांसफर करा सकते हैं, हालांकि इस प्रक्रिया हेतु कार बेचने और खरीदने वाले दोनों लोगों को सत्यापन हेतु RTO जाना अनिवार्य है। RTO जाने के पश्चात निहित शुल्क को जमा करने और कागज़ात देने के बाद RC ट्रांसफर की प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है।

इसके साथ ही इंटरनेट के तेज़ी से विकास होने की बदौलत आज के समय में ऑनलाइन बाज़ार में भी कई ऐसी वेबसाइट और ऐप मौजूद हैं, जो पुरानी गाड़ियों को बेचने और खरीदने का काम खेती हैं तथा वही कंपनियां सुविधाजनक रूप से RC ट्रांसफर कराने का भी विकल्प प्रदान करती हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story