×

कोरोना को मात दे रहा रेमडेसिविर इंजेक्शन? WHO ने दिया बड़ा बयान

डॉ. सौम्या ने बताया है कि "हम अभी भी बड़े क्लीनिकल ट्रायल के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।"

Chitra Singh
Published on: 13 April 2021 5:02 AM GMT
कोरोना को मात दे रहा रेमडेसिविर इंजेक्शन? WHO ने दिया बड़ा बयान
X

रेमडेसिविर इंजेक्शन (कॉन्सेप्ट फोटो)

नई दिल्ली: भारत में रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remedicivir Injection) की डिमांड बढ़ती जा रही है। माना जा रहा है कि यह इंजेक्शन कोरोना को मात देने में मदगार साबित हो रही है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस बात से साफ इनकार किया है।

आपको बता दें कि रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remedicivir Injection) को लेकर पहली बार सवाल नहीं खड़े किए गए है। इससे पहले भी कहा गया था कि रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remedicivir Injection) कोरोना के इलाज के लिए उपयोगी है, जिस पर डब्ल्यूएचओ (WHO) ने साफ इनकार करते हुए कहा था कि इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि रेमडेसिविर कोरोना के इलाज के लिए उपयोगी है। वहीं एक बार फिर से इस इंजेक्शन के बारे में चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

रेमडेसिविर इंजेक्शन के हो चुके हैं 5 ट्रायल

डब्ल्यूएचओ (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथ (Dr. Soumya Swaminathan) और कोविड के टेक्नीकल हेड डॉय मारिया वेन केरखोव (Doy Maria Wayne Kerkhov) ने कहा सवाल उठाते हुए कहा कि 'रेमडेसिविर इंजेक्शन के 5 ट्रायल हो चुके है, लेकिन ऐसा कोई भी प्रमाण नहीं मिला है, जिससे यह साबित हो सके कि इस इंजेक्शन के जरिए कोरोना मरीजों को ठीक किया जा सके। इसके लिए एक लंबे ट्रायल का इंतजार किया जा रहा है।'

रेमडेसिविर इंजेक्शन की बढ़ी डिमांड (कॉन्सेप्ट फोटो)

इंजेक्शन से नहीं कम हुए मौत के आंकड़ें

ट्रायल के बारे में चर्चा करते हुए डब्ल्यूएचओ (WHO) की चीफ साइंटिस्ट ने बताया, "अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों पर रेमडेसिविर का ट्रायल किया गया था, लेकिन इससे न ही मौतें कम हुईं और न ही मरीज ठीक हुए। इसलिए पिछले साल डब्ल्यूएचओ ने कोरोना मरीजों पर रेमडेसिविर का इस्तेमाल नहीं करने की गाइडलाइन जारी की थी।"

क्लीनिकल ट्रायल

दूसरी ओर कोविड के टेक्नीकल हेड ने बताया, "हमें रेमडेसिविर का बड़ा क्लीनिकल ट्रायल किया जा रहा है। ये सही है कि कुछ मामलों में रेमडेसिविर काफी हद तक सुधार करता है, लेकिन फिर भी ट्रायल के नतीजों के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। डब्ल्यूएचओ (WHO) डेटा देख रहा है और डेटा के हिसाब से कोरोना मरीजों के संभावित इलाज की गाइडलाइन को अपडेट किया जाएगा।"

रेमडेसिविर इंजेक्शन (डिजाइन फोटो)


क्लीनिकल ट्रायल के रिजल्ट का इंतजार

डॉ. सौम्या स्वामीनाथ (Dr. Soumya Swaminathan) के अनुसार, रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remedicivir Injection) ने कई कोरोना के मरीजों पर असर डाला है। लेकिन ये संख्या बहुत छोटी है। डॉ. सौम्या ने बताया है कि "हम अभी भी बड़े क्लीनिकल ट्रायल के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, जो अगले कुछ हफ्तों में आने वाले हैं।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story