×

RRB NTPC Result: अभ्यार्थियों की शिकायत पर जांच हेतु समिति का हुआ गठन, ईमेल माध्यम से भेज सकेंगे अपने सुझाव

RRB NTPC Result: बुधवार को रेल मंत्रालय ने एनटीपीसी और स्तर 1 की परीक्षाओं पर रोक लगाने का फैसला किया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 26 Jan 2022 7:55 AM GMT
RRB NTPC Result
X

रेल मंत्रालय ने एनटीपीसी और स्तर 1 की परीक्षाओं पर रोक लगाने का फैसला किया (फोटो : सोशल मीडिया )

RRB NTPC Result: 15 जनवरी को घोषित गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) और स्तर 1 की परीक्षाओं के परिणाम के मद्देनज़र अभ्यर्थियों द्वारा जारी विरोध प्रदर्शन के चलते बुधवार को रेल मंत्रालय ने एनटीपीसी और स्तर 1 (level 1) की परीक्षाओं पर रोक लगाने का फैसला किया है।

हालांकि, परीक्षा को रद्द करने के निर्णय के साथ ही रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने एक समिति का भी गठन किया है जो कि रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के तहत आयोजित होकर परिणाम घोषित हो चुकी परीक्षाओं के मद्देनज़र परीक्षा उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों की विधिवत जांच करेगी।

समिति का गठन करने के साथ ही रेल मंत्रालय ने दोनों पक्षों की बात और तर्क-वितर्क सुनने के पश्चात समिति को अपनी अंतिम रिपोर्ट रेल मंत्रालय को जल्द से जल्द सौंपने का आदेश दिया है। गठित समिति द्वारा जमा की जाने वाली इसी के रिपोर्ट के आधार पर आगे का कोई भी निर्णय लिया जाएगा।

ज़ाहिर है कि रेलवे भर्ती की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा दो चरण में आयोजित होने वाली परीक्षा के पहले चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा के फैसले पर आपत्ति जताई है।

अभ्यर्थी ऐसे भेज सकेंगे अपनी शिकायत और सुझाव (Candidates send complaints and suggestions)

रेल मंत्रालय और रेलवे भर्ती बोर्ड ने घोषित परीक्षा परिणामों के मद्देनजर अभ्यार्थियों के असहमति को देखते हुए शिकायत और सुझाव भेजने हेतु एक ईमेल आईडी साझा की है। इस ईमेल आईडी rrbcommittee@railnet.gov.in की मदद से अभ्यार्थी अपनी बात रख सकेंगे, तथा यह शिकायत और सुझाव को संकलित करने के पश्चात गठित समिति अपना निर्णय लेगी। अभ्यार्थियों को अपनी शिकायत और सुझाव भेजने के लिए 16 फरवरी 2022 तक का समय दिया गया है जिसके पश्चात सभी पहलुओं पर जांच के बाद समिति 4 मार्च 2022 को अपनी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंप देगी।

अभ्यार्थियों से ईमेल आईडी के माध्यम से प्राप्त सुझावों पर काम करने के अतिरिक्त गठित समिति मामले के अन्य पहलुओं पर भी विस्तार से काम करेगी, जिसमें सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) के प्रथम चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा के परिणाम और मौजूदा चयनित किए गए उम्मीदवारों को प्रभावित किए बिना दूसरे चरण की परीक्षा हेतु उम्मीदवारों को चुनने के लिए उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली भी शामिल होगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story