×

1 अगस्त से बदल रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

ICICI बैंक और RBI ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं । इसके अलावा रसोई गैस के साथ ATM से पैसे निकालने तक में कई नए नियम लागू होने वाले हैं ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 29 July 2021 4:02 AM GMT (Updated on: 29 July 2021 4:10 AM GMT)
5 important rules will change from August 1
X

1 अगस्त से कई बदलाव (फोटो : सोशल मीडिया )

अगस्त की पहली तारीख से बदलने जा रहे हैं ये 5 नियम । इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है । लेकिन कुछ नियम बदलने से फायदा भी होने वाला है । ICICI बैंक और RBI ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं । इसके अलावा रसोई गैस के साथ ATM से पैसे निकालने तक में कई नए नियम लागू होने वाले हैं । आइए जाने कौन से नियम बदल रहे हैं। इसे क्या प्रभाव पड़ने वाला है ।

महीने की पहली तारीख को आएगी सैलरी

पहली तारीख को बैंक हॉलिडे या संडे होने के कारण आपके अकाउंट में सैलरी दूसरे दिन आया करती थीं । लेकिन अब 1 अगस्त से किसी प्रकार का हॉलिडे होने पर भी सीधा आपके खाते में पैसा आ जाएगा । फिर चाहे वो सैलरी हो, पेंशन हो या फिर डिविडेंड और इंटरेस्ट का पैसा सभी सीधे बैक खाते में आएंगे । RBI का कहना है कि अब से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सातों दिन खुले रहेंगे ।

ATM से पैसा निकालना अब महंगा

1 अगस्त से एटीएम से पैसा निकालना महंगा होना जा रहा है । जून महीने में ही RBI ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमे कहां था कि 1 अगस्त से एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की फीस 15 रुपए से 17 रुपए कर दी जाएगी । नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन का चार्ज 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए हो जाएगा ।

ICICI बैंक चार्ज

आने वाली 1 अगस्त से ICICI बैंक के एटीएम से पैसे निकालना और चेकबुक का नियम महंगा होने जा रहा है । ग्राहकों को 4 ट्रांजेक्शन फ्री दिए जा रहे हैं । जिसमें 4 बार पैसा निकालने के बाद ही चार्ज करना शुरू होगा । वहीं ग्राहक अपने होम ब्रांच से एक लाख तक पैसे निकाल सकेंगे । इससे ज्यादा होने पर 5 रूपये प्रति 1000 रुपए तक देने होंगे ।

LPG गैस की नई कीमत

अगले महीने से LPG सिलेंडर की कीमत बढ़ने वाली है या नहीं ये आपको 1 अगस्त को ही पता चलेगा ।

IPPB के भी बदलेंगे नियम

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) अब अपने ग्राहकों से डोर स्टेप बैंकिंग के लिए चार्ज लेना शुरू करने जा रहा है । अब तक इसके लिए कोई चार्ज नहीं दिया जाता था । कुछ सर्विस पर 20 रुपए के साथ GST भी लेगा । सुकन्या समृद्धि खाता, PPF, RD, LRD के लिए अब आपको 20 रुपये प्लस GST देना होगा ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story