×

Russia-Ukraine Crisis: विदेश मंत्रालय का बयान, यूक्रेन में फंसे भारतीयों के एयरलिफ्ट का अभी नहीं है कोई प्लान

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस ब्रीफिंग करते हुए बताया कि संकटग्रस्त यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए तत्काल कोई प्लान सरकार के पास नहीं है। इसलिए उनके एयरलिफ्ट के लिए कोई विशेष उड़ानें नहीं संचालित की जा रही है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 Feb 2022 2:21 PM GMT
Russia - Ukrain Crisis
X

Russia - Ukrain Crisis।  (Photo- Social Media) 

Russia - Ukrain Crisis: रूस और यूक्रेन (Russia - Ukrain Crisis) के बीच चल रहा तनाव कभी भी यूध्द की शक्ल अख्तियार कर सकता है। अमेरिकी खुफिया विभागों (US intelligence departments) द्वारा लगातार इसकी ताकीद भी की जा रही है। ऐसे में वहां रह रहे करीब 18 हजार भारतीय छात्र अपनी सुरक्षा को लेकर परेशान हैं और जल्द से जल्द भारत लौटना चाह रहे हैं। वहीं, उनके परिजन भी सुरक्षा को लेकर चिंता में हैं। इन लोगों ने सरकार से मदद की गुहार भी लगाई है। जिसपर भारत सरकार (Indian Government) का आधिकारिक बयान आया है। भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Foreign Ministry) के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Spokesperson Arindam Bagchi) ने आज इसे लेकर मीडिया के सामने चीजें स्पष्ट कीं।

यूक्रेन में फंसे भारतीयों पर विदेश मंत्रालय

भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Foreign Ministry) के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Spokesperson Arindam Bagchi) ने प्रेस ब्रीफिंग करते हुए बताया कि संकटग्रस्त यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए तत्काल कोई प्लान सरकार के पास नहीं है। इसलिए उनके एयरलिफ्ट के लिए कोई विशेष उड़ानें नहीं संचालित की जा रही है। हालांकि कोरोना के कारण सीमित विमानों के उड़ने के प्रतिबंध को अब हटाया जा चुका है। दोनों देशों के बीच अब उड़ानों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। दोनों देशों के बीच कितनी भी उड़ाने संचालित हो सकती है। इसी के चलते दोनों देशों के बीच चार्टर्ड विमानों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी

अरिंदम बागची (Spokesperson Arindam Bagchi) ने कहा कि भारतीय दूतावास यूक्रेन में हालात पर नजर बनाए हुए है। दूतावास ने इसके लिए एक नियंत्रण कक्ष भी बनवाया है। भारतीय दूतावास वहां सामान्य़ तरीके से काम कर रहा है औऱ वहां रहे भारतीय नागरिकों को सेवाएं प्रदान कर रहा है। फिलहाल उन्हें वहां से निकालने की कोई योजना नहीं है। साथ ही उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि यूक्रेन की स्थिति पर विदेश मंत्रालय की पैनी नजर है, हमारा ध्यान भारतीय नागरिकों पर है औऱ रहेगा। इससे पहले कल विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में रह रहे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया था, जो चौबीस घंटे खुला रहेगा। भारतीय दूतावास का हेल्पलाइन नंबर +380 997300428, +380 997300483 और ईमेल आईडी cons1.kyiv@mea.gov.in भी जारी की गई थी।

इसके अलावा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर 18 से 23 जनवरी तक यूरोपिय देशों की यात्रा पर होंगे। वे पहले जर्मनी औऱ फिर फ्रांस जाएंगे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story