Russia Ukraine crisis: यूक्रेन में फंसे थे 20000 भारतीय, 4000 को अब तक वापस ला चुकी है सरकार

Russia Ukraine crisis: सेना के एक विमान सी-17 ग्लोबमास्टर ने रोमानिया के लिए उड़ान भरी। इसके अलावा यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना के तीन और विमान आज पोलैंड, हंगरी और रोमानिया की यात्रा पर गए।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh MishraPublished By aman
Published on: 2 March 2022 8:44 AM GMT
Russia Ukraine crisis: यूक्रेन में फंसे थे 20000 भारतीय, 4000 को अब तक वापस ला चुकी है सरकार
X

Russia Ukraine Crisis : विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन (V Muraleedharan) ने कहा है, कि लगभग 20,000 भारतीय (Indian) यूक्रेन ( Ukraine) में फंसे हुए थे। इनमें से 4,000 भारतीय 24 फरवरी तक वापस लौट आए थे। उन्होंने इस मुद्दे पर आगे बताते हुए कहा, कि 1 मार्च तक अन्य 2000 लोगों को भारत सरकार वापस ला चुकी है।

उन्होंने कहा, कि सरकार यूक्रेन में फंसे शेष भारतीयों को रोमानिया (Romania), पोलैंड (Poland), हंगरी (Hungary), स्लोवाकिया (Slovakia) और मोल्दोवा (moldova) के रास्ते वापस लाने की कोशिश कर रही है।

बता दें कि 'ऑपरेशन गंगा' (Operation Ganga) के तहत भारत सरकार (Indian government) ने कल ही यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए वायु सेना की मदद लेने का फैसला किया था। इस सम्बन्ध में आज सुबह में तड़के 4 बजे वायु सेना के एक विमान सी-17 ग्लोबमास्टर ने रोमानिया के लिए उड़ान भरी। इसके अलावा यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना के तीन और विमान आज पोलैंड, हंगरी और रोमानिया की यात्रा पर गए।

वायु सेना के ये विमान गाज़ियाबाद के हिंडन एयर बेस से यूरोपियन देशों के लिए रवाना हुए। वायु सेना के ये विमान विमान टेंट, कंबल और अन्य मानवीय सहायता को भी अपने साथ ले गए हैं।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को कहा था कि भारतीय नागरिकों को लाने के लिए अगले 3 दिनों में 26 उड़ानें निर्धारित की गई हैं। उन्होंने कहा था कि इस निकासी प्रक्रिया में बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के अलावा पोलैंड और स्लोवाक गणराज्य के हवाई अड्डों का भी उपयोग किया जाएगा।

इसी बीच भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए चौबीसों घंटे हेल्पलाइन सेवा शुरू की है जिसके लिए +38 0997300428, +38 0997300483, +38 0933980327, +38 0635917881, +38 0935046170 जारी किये गए हैं। इनसे संपर्क कर छात्र अपनी वापसी सुनिश्चित कर सकते हैं।

रूस-यूक्रेन के मध्य जारी जंग के चलते हालात बेहद ही बिगड़ते जा रहे हैं। ऐसे में दोनों देशों के बीच पैदा हुई तनाव की स्थिति थमने का नाम नहीं ले रही है। एक ओर रूसी सेना लगातार यूक्रेन पर हमलावर होते हुए देश के कई शहरों पर आक्रमण कर चुकी है, वहीं दूसरी ओर यूक्रेनी सेना भी अपनी सैन्य क्षमता के अनुरूप रूसी हमलों का सामना करती नज़र आ रही है।

हालांकि सैन्य क्षमता अधिक होने के चलते रूसी सेना यूक्रेन पर भारी नज़र आ रही है, रूसी सेना ने हमले की क्षमता को अधिक तीव्र करते हुए यूक्रेन के शहर खेरसॉन पर कब्ज़ा जमा लिया है।

रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला तेज़ करते हुए देश के खारकीव शहर पर लगातार बमबारी जारी रखी है तथा साथ ही हवाई जहाज़ से उतरे कुछ रूसी सैनिकों ने शहर के कई इलाकों को अपना निशाना बनाया हुआ है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story