Russia-Ukraine Update: तीसरी बार रूसी राष्ट्रपति से PM मोदी ने की बात, बोले- भारतीयों की सुरक्षित हो निकासी

Russia-Ukraine Update:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तीसरी बार रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की।

Krishna Chaudhary
Published on: 7 March 2022 2:19 PM GMT
Russia-Ukraine Update: तीसरी बार रूसी राष्ट्रपति से PM मोदी ने की बात,  बोले- भारतीयों की सुरक्षित हो निकासी
X

Russia-Ukraine Update: भारत की सीमा से करीब 5235 किलोमीटर दूर लड़ी जा रही एक लड़ाई ने यहां के सत्ता प्रतिष्ठान और नागरिकों को चिंतित किए हुए है। रूस औऱ यूक्रेन के बीच बीते 11 दिनों से जारी युध्द से गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है। युध्दग्रस्त यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीय छात्रों को निकालने की कवायद लगातार जारी है। इसी कड़ी में आज एकबार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से बात की है। पीएम मोदी ने उनसे युध्दग्रस्त क्षेत्र में फंसे भारतीयों की सुरक्षित निकासी में सहयोग मांगा।

पीएम मोदी की पुतिन से बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तीसरी बार रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच 50 मिनट तक चली बातचीत में पीएम मोदी ने पुतिन के सामने अपनी चिंताओं को रखा। इस दौरान उन्होंने युध्दग्रस्त क्षेत्र में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने के महत्व पर जोड़ दिया।

इसके अलावा उन्होंने पुतिन के सीजफायर के फैसले की भी सराहना की। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम ने राष्ट्रपति पुतिन से यूक्रेन के राष्ट्रपति से सीधी चर्चा करने का अनुरोध भी किया है। उन्होंने सूमी सहित यूक्रेन के कुछ हिस्सों में मानवीय गलियारों की स्थापना किए जाने के फैसले की भी तारीफ की है। मिली जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति पुतिन ने युध्दग्रस्त क्षेत्रों में फंसे भारतीयों को निकालने में मदद का भरोसा दिया है।

पीएम मोदी ने यूक्रेनी राष्ट्रपति से भी की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जंग में शामिल दूसरा पक्ष यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी बातचीत की है। दोनों नेताओं के बीच करीब 35 मिनट तक बातचीत चली। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने यूक्रेनी समकक्ष को अब तक के सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए सूमी में फंसे भारतीयों को निकालने में सहायता मांगी। पीएम ने तटस्थता को बनाए रखने की कोशिश करते हुए यूक्रेन और रूस के बीच जारी शांति वार्ता की तारीफ की।

बता दें कि यूक्रेन के युध्दग्रस्त शहर सूमी में सात 700 से 900 भारतीयों के फंसे होने की आशंका जतायी जा रही है। रूस द्वारा सूमी पर भारी बमबारी किए जाने के कारण वहां फंसे भारतीयों को निकालना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में यूक्रेन औऱ रूस के शीर्ष नेताओं से पीएम मोदी की बातचीत उनके वापसी की राह को कितना आसान बनाती, देखने वाली बात होगी।

(6.23 – 6.55)

By – Krishna chaudhary

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story