×

Delhi: यूक्रेन से पढ़ाई छोड़ वापस लौटे छात्रों का जंतर-मंतर पर जमावड़ा, सरकार से की ये मांग

Delhi: दिल्ली स्थित जंतर-मंतर पर यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्र अपने माता-पिता के साथ इकट्ठा हुए और सरकार से भारतीय शिक्षण संस्थानों में प्रवेश को लेकर मांग कर रहे हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 17 April 2022 11:57 AM GMT
Delhi: यूक्रेन से पढ़ाई छोड़ वापस लौटे छात्रों का जंतर-मंतर पर जमावड़ा, सरकार से की ये मांग
X

जंतर-मंतर पर छात्रों का लगा जमावड़ा (फोटो साभार- ट्विटर) 

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध हालातों के चलते भारत के तमाम छात्र जो यूक्रेन में मेडिकल (Medical Students In Ukraine) व अन्य की पढ़ाई कर रहे थे, उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ वापस भारत लौटना पड़ा। ऐसे में रविवार को वह छात्र भारत सरकार के समक्ष अपनी मांगें रखते हुए दिल्ली स्थित जंतर-मंतर (Jantar Mantar) पर अपने माता-पिता के साथ इकट्ठा हुए। इन छात्रों के माता-पिता की मांग है कि उनकी जैसे सरकार ने उन्हें यूक्रेन से बाहर निकालकर उनकी जान बचाई वैसे ही वह उनका भारतीय शिक्षण संस्थानों (Indian Educational Institutions) में प्रवेश करवाकर उनके करियर को भी बचाएं।

आपको बता दें कि रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध अभी भी जारी है और ऐसे में युद्ध के चलते यूक्रेन (Ukraine War News) के हालात पूर्व से भी बदतर हो गए हैं। एक बड़ी संख्या में भारतीय छात्र यूक्रेन (Indian Students In Ukraine) में अपनी मेडिकल सहित अपनी पढ़ाई कर रहे थे तभी अचानक से उत्पन्न युद्ध हालातों के चलते उनकी जान पर बन आई थी। भारत सरकार ने मामले पर त्वरित एक्शन लेते हुए 'ऑपरेशन गंगा' (Operation Ganga) की शुरुआत की, जिसकी मदद से यूक्रेन में फंसे तमाम भारतीय छात्रों को सुरक्षित रूप से वापस भारत लाया जा सका।

बच्चों के भविष्य के लिए चिंतित हैं माता-पिता

इन छात्रों की पढ़ाई और डिग्री ज्यों की त्यों अधूरी रह गई और वापस जाकर उस डिग्री को पूरा करने के भी कोई सकारात्मक हालात नज़र नहीं आ रहे हैं, ऐसे में छात्रों के भविष्य को लेकर उनके माता-पिता का चिंता होना जायज है। यूक्रेन से अपनी पढ़ाई पूरी किए बगैर वापस लौटे भारतीय छात्रों के अभिभावकों ने अब भारत सरकार से बच्चों के करियर को लेकर गुहार लगाई है। अभिभावकों का कहना है कि उनके बच्चों की शेष शिक्षा के लिए उनका भारतीय शिक्षण संस्थानों में प्रवेश कराया जाए, जिससे उनका भविष्य और कैरियर सुरक्षित हो सके।

हालांकि सरकार की ओर से इन मांगों के तहत अभीतक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। बच्चों के माता-पिता का कहना है कि सरकार ने जैसे यूक्रेन से वापस लेकर उनके बच्चों की जान बचाई है उन्हें ठीक वैसे ही उनके करियर को भी बचाना चाहिए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story