×

Russia Ukraine War: यूक्रेन संकट को लेकर पीएम मोदी आज शाम फिर करेंगे उच्चस्तरीय बैठक

रूस यूक्रेन के युद्ध के बीच आज यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले एक भारतीय छात्र की गोली लगने से मौत हो गई। जिसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं।

Krishna
Written By KrishnaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 1 March 2022 1:34 PM GMT (Updated on: 1 March 2022 2:14 PM GMT)
Narendra Modi
X

नरेंद्र मोदी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। यूक्रेन में एक भारतीय छात्र की मौत ने भारत की चिंताएं बढ़ा दी है। युद्ध स्तर पर भारतीयों को निकालने की कवायद के बीच संकटग्रस्त यूक्रेन में अभी भी फंसे हजारों छात्रों की सुरक्षा सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। प्रधानमंत्री यूक्रेन संकट के पहले दिन से कहते रहे हैं कि उनकी प्राथमिकता सबसे पहले वहां रहे भारतीयों की सुरक्षा है। आज कर्नाटक के एक छात्र नवीन कुमार की वहां हुई मौत ने बता दिया है कि संकट कहीं ज्यादा विकट है जितनी कि इसकी कल्पना की जा रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक बार फिर इसे लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक करने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि बैठक में वहां फंसे भारतीय छात्रों को निकालने औऱ उनकी सुरक्षा पर कोई बड़ा फैसला हो सकता है।

यूक्रेन राजदूत को किया तलब

इससे पहले यूक्रेन में हुए भारतीय छात्र की मौत पर भारत सरकार ने कड़ा रूख अपनाते हुए यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा को विदेश मंत्रालय ने तलब किया है। पोलिखा से भारतीय विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षा को लेकर एकबार अपनी चिंता जाहिर की है। सूत्रों के अनुसार, बैठक अभी भी जारी है। दरअसल भारत सरकार कहती रही है कि वो यूक्रेन और रूस की सरकार के साथ लगातार संपर्क में है, ताकि भारतीय छात्रों का वहां से सुरक्षित निकासी हो सके। लेकिन फिर भी इस तरह की घटना ने उनके आश्वासनों पर गंभीर प्रश्न खड़े कर दिए हैं।

यूक्रेन में कर्नाटक के एक छात्र की मौत

दरअसल आज यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे कर्नाटक के एक छात्र नवीन कुमार की मौत की खबर ने खलबली मचा दी। यूक्रेन के खार्किव शहर में हुई इस घटना की पुष्टि करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने ट्विट करते हुए कहा कि 'गहरे दुःख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खार्किव में गोलीबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई। मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है। हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।'

बता दें कि यूक्रेन में घटना के वक्त मौजूद भारतीय छात्रों ने रूसी सेना पर नवीन कुमार को गोली मारने का आरोप लगाया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story