Russia-Ukraine War: भारतीय छात्र की मौत पर केंद्र सख्त, यूक्रेनी राजदूत पहुंचे विदेश मंत्रालय

Russia-Ukraine War: आज यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे कर्नाटक के एक छात्र नवीन कुमार की मौत की खबर ने खलबली मचा दी। वहीं, भारत सरकार ने इसे लेकर यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा को विदेश मंत्रालय तलब किया है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 March 2022 12:57 PM GMT (Updated on: 1 March 2022 1:06 PM GMT)
Russia Ukraine War Central Government summons Ukrainian ambassador Igor Polikha over death of Indian student in ukraine
X

यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत पर केंद्र सख्त। 

Russia-Ukraine War: यूक्रेन में चल रहे भीषण जंग (Russia-Ukraine War) के कारण वहां फंसे हजारों भारतीयों को निकालना मुश्किल हो रहा है। इस बीच वहां एक भारतीय छात्र की रूसी सेना द्वारा की गई गोलीबारी में मौत की घटना ने नई दिल्ली को बेचैन कर दिया है। भारत सरकार (Indian Government) कहती रही है कि वो यूक्रेन और रूस की सरकार के साथ लगातार संपर्क में है, ताकि भारतीय छात्रों का वहां से सुरक्षित निकासी हो सके। लेकिन फिर भी इस तरह की घटना ने उनके आश्वासनों पर गंभीर प्रश्न खड़े कर दिए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, पोलिखा भारतीय विदेश मंत्रालय के दफ्तर पहुंच चुके हैं।

यूक्रेन में कर्नाटक के एक छात्र की मौत

इससे पहले आज यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे कर्नाटक (Karnataka) के एक छात्र नवीन कुमार की मौत की खबर ने खलबली मचा दी। यूक्रेन के खार्किव शहर (Kharkiv city of Ukraine) में हुई इस घटना की पुष्टि करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Foreign Ministry spokesperson Arindam Bagchi) ने ट्विट करते हुए कहा कि गहरे दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खार्किव में गोलीबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई। मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है। हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। बताया जा रहा है कि 21 वर्षीय मृतक छात्र नवीन खाना लेने के लिए बाहर निकला था। जहां वो गोलीबारी के चपेट में आ गया। नवीन कुमार खार्किव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी में चौथे साल के छात्र थे।

नेताओं ने जताया दुख

इस घटना पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई (Karnataka Chief Minister Basavaraj Bommai) ने भी ट्वीट करते हुए मृतक के परिवार के साथ संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा कि नवीन के पार्थिव शरीर को वापस लाने के लिए हरसंभव कोशिश की जाएगी। वहां कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी घटना पर दुख जताते हुए भारत सरकार से जल्द से जल्द वहां फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने की अपील की है।

यूक्रेनी पुलिस पर बर्बरता का आरोप

इससे पहले यूक्रेन में फंसी एक छात्रा ने एक वीडियो जारी कर वहां के गंभीर हालात के बारे में बताने की कोशिश की थी। उसने यूक्रेन के पुलिस पर भारतीय छात्रों के साथ बर्बरता करने का गंभीर आरोप लगाया था। छात्रा ने यूक्रेनी पुलिस की बर्बरता का वीडियो जारी करते हुए दिखाया कि किस तरह वहां की पुलिस यूक्रेन से बाहर जाने की कोशिश करने वाले छात्रों पर लाठियां बरसा रही है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story