×

Russia-India Relation: रूसी विदेश मंत्री ने पीएम मोदी से की मुलाकात, पहुंचाया पुतिन का पैगाम

Russia-India Relation: दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह मुलाकात 40 मिनट तक चली।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 April 2022 3:52 PM GMT
Russian Foreign Minister sergey Lavrov and PM Narendra Modi
X

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और पीएम नरेंद्र मोदी। (Social Media)

Russia-India Relation: दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Russian Foreign Minister sergey Lavrov) ने शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की है। पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह मुलाकात 40 मिनट तक चली। इस दौरान रूसी विदेश मंत्री लावरोव (Russian Foreign Minister sergey Lavrov) ने पीएम मोदी (PM Modi) को यूक्रेन की स्थिति के बारे में जानकारी दी। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हिंसा की जल्द समाप्ति को लेकर अपनी प्रतिबध्दता को एकबार फिर दोहराया है। उन्होंने कहा कि भारत शांति प्रयासों को सफल बनाने के लिए हर योगदान देने को तैयार है।

पुतिन का व्यक्तिगत संदेश पीएम मोदी तक पहुंचाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात से पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि वे इस मुलाकात को लेकर काफी उत्साहित हैं। वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को व्यक्तिगत रूप से संदेश देना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी लगातार एक दूसरे के साथ संपर्क में हैं। वे राष्ट्रपति पुतिन को इस बातचीत के बारे में रिपोर्ट करेंगे।

अहम मानी जा रही है यह मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Russian Foreign Minister sergey Lavrov) के बीच नई दिल्ली में हुए यह मुलाकात कूटनीतिक हलकों में काफी अहम मानी जा रही है। रूस के खिलाफ सख्त रूख अपनाने के अंतराष्ट्रीय दवाब के बीच पीएम मोदी (PM Modi) ने किसी शीर्ष रूसी राजनेता से मुलाकात कर उन ताकतों को एक संदेश देने की कोशिश की है। दरअसल ये मुलाकात अहम इसलिए भी है क्योंकि बीते दिनों भारत दौरे पर आए ब्रिटेन, चीन, ऑस्ट्रिया, ग्रीस और मैक्सिको सहित किसी भी देश के मंत्री से पीएम मोदी ने सार्वजनिक रूप से मुलाकात नहीं की थी। पीएम मोदी इस मुलाकात के जरिए भारत की स्वतंत्र विदेश नीति का संदेश भी देना चाहते हैं।

बता दें कि इससे पहले रूसी विदेश मंत्री ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (Indian External Affairs Minister S Jaishankar) से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Russian Foreign Minister Sergey Lavrov) ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि रूस शांति वार्ता में भारत की मध्यस्थता की भूमिका का समर्थन करेगा। दरअसल इससे पहले यूक्रेन भी पीएम मोदी से ऐसी ही गुहार लगा चुका है। अब देखऩा होगा कि भारत इसपर क्या रूख अपनाता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story