×

भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले पुतिन, पीएम मोदी और शी जिनपिंग सुलझाने में सक्षम, तीसरे की जरूरत नहीं

लद्दाख में भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर जारी गतिरोध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा बयान दिया है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 5 Jun 2021 2:39 PM GMT
Vladimir Putin
X

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: लद्दाख में भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर जारी गतिरोध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चाइनीज राष्ट्रपति शी जिनपिंग जिम्मेदार नेता हैं और दोनों नेता सीमा विवाद को सुलझाने में सक्षम हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दोनों के बीच किसी तीसरी किसी भी ताकत को दखल देने की जरूरत नहीं है। रूसी राष्ट्रपति ने उम्मीद जताते हुए कहा कि भारत और चीन जल्द ही किसी समाधान पर पहुंचने में सफल होंगे।

एक न्यूज एजेंसी को दिए वर्चुअल इंटरव्यू में पुतिन ने कहा कि मुझे पता है कि भारत और चीन के बीच कुछ मुद्दे हैं, पड़ोसी देशों के बीच अक्सर ऐसा होता रहता है। लेकिन मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के व्यवहार से परिचित हूं। ये दोनों बहुत ही जिम्मेदार नेता हैं और ईमानदारी से एक-दूसरे के साथ सम्मान के साथ पेश आते हैं। मुझे उम्मीद है कि दोनों नेता किसी भी मुद्दे का समाधान निकालने में सक्षम हैं।

उन्होंने किसी तीसरे देश की मध्यस्थता को खारिज करते हुए कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि दोनों देशों के बीच कोई तीसरी ताकत दखल न दे। गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति का बयान ऐसे समय आया है जब दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर एक साल से ज्यादा वक्त बीत जाने के बावजूद भी टकराव बना हुआ है। इसी को लेकर गत वर्ष जून में दोनों देशों के सैनिकों के बीच खूनी संघर्ष हो गया था। इस झड़प के बाद कई दौर की वार्ता भी हुई, लेकिन अभी तक स्थिति पूरी तरह से सामान्य नहीं हो पाई है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story