×

New Delhi Loksabha: लोकसभा में रोज़-रोज़ हो रहे हंगामे पर लोकसभा स्पीकर ने जताया दुख, कहा- होगा सख्त एक्शन

New Delhi Loksabha: लोकसभा (Lok Sabha) में पेगासस जासूसी मामले (Pegasus Case) एवं कुछ अन्य मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों की ओर से किया जा रहा शोर-शराबा गुरुवार को भी जारी रहा। लोकसभा में रोज रोज के हंगामे से दुःखी लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने सख्‍त एक्‍शन की चेतावनी दी है।

Network
Written By NetworkPublished By Durgesh Bahadur
Published on: 29 July 2021 2:59 PM GMT (Updated on: 29 July 2021 3:04 PM GMT)
Loksabha Speeker Om Birla
X

लोकसभा में रोज़-रोज़ हो रहे हंगामे पर ओम बिरला ने जताया दु:ख (Social Media)

New Delhi Loksabha: लोकसभा (Lok Sabha) में पेगासस जासूसी मामले (Pegasus Case) एवं कुछ अन्य मुद्दों को लेकर विपक्षी दलों की ओर से किया जा रहा शोर-शराबा गुरुवार को भी जारी रहा। लोकसभा में रोज-रोज के हंगामे से दुखी लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने सख्‍त एक्‍शन की चेतावनी देते हुए सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। साथ ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि कल (28 जुलाई) की घटना बहुत ही दुखद और सदन के मानदंडों के खिलाफ थी। कल जो कुछ भी हुआ, वह इस प्रतिष्ठित सदन की मूल नैतिकता के खिलाफ है। अगर किसी के खिलाफ कोई शिकायत है तो कोई भी सदस्य मेरे चेंबर में अपनी समस्या आकर बता सकता है.

गौरतलब है कि आज (29 जुलाई) मॉनसून सत्र का 9वां दिन रहा। दोनों सदन में पेगासस जासूसी कांड के मुद्दे पर चर्चा को लेकर हंगामा जारी रहा। गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही नारेबाजी शुरू हो गई थी। हालांकि लोकसभा स्पीकर ने इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए सदन के सदस्यों को चेतावनी दी है।

कागज फेंकना स्वीकार्य नहीं- लोकसभा स्पीकर ओम बिरला

ओम बिरला ने चेतावनी देते हुए कहा कि लोकसभा स्पीकर या सभापति पर कागज फेंकना स्वीकार्य नहीं है। सदन के सदस्य लाखों लोगों का प्रतिनिधित्व करते है और ऐसी घटनाएं दोहराई जा रही हैं। अब ऐसी घटना दोहराने पर कार्रवाई की जा सकती है। लोकसभा में विपक्षी सदस्यों का हंगामें के बाद संसद की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित करनी पड़ी। वहीं लोकसभा अध्यक्ष ने बुधवार की घटना को लेकर अपनी पीड़ा व्यक्त की और सदस्यों को चेतावनी दी कि अगर भविष्य में संसद की गरिमा के प्रतिकूल घटनाओं की पुनरावृत्ति की गई तो वह कार्रवाई करेंगे।

इससे पहले आज सुबह बैठक शुरू होने पर कांग्रेस के कुछ सदस्यों द्वारा एक दिन पहले सदन में कागज उछालने की घटना को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक होने के कारण सदन की कार्यवाही आरंभ होने के करीब पांच मिनट बाद 11:30 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार की घटना को लेकर अपनी पीड़ा व्यक्त की और सदस्यों को चेतावनी दी कि अगर भविष्य में संसद की गरिमा के प्रतिकूल घटनाओं की पुनरावृत्ति की गई तो वह कार्रवाई करेंगे।

उन्होंने कहा कि 28 जुलाई को सदन में घटी घटना से उन्हें अत्यंत पीड़ा हुई है। आसन की ओर पर्चे और कागज फेंकना हमारी संसदीय परंपराओं के अनुरूप नहीं है। उन्होंने कहा कि हम संसद की गरिमा का ध्यान नहीं रखेंगे तो संसदीय लोकतंत्र कैसे बचेगा? साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास रहता है कि सदस्यों को बात रखने का पर्याप्त समय और अवसर दें तथा उनका सम्मान हो।

संसद की गरिमा को बनाए रखना हमारी सामूहिक जिम्‍मेदारी-

लोकसभा अध्यक्ष ने सदस्यों से पूछा- क्या आप कल की घटना को संसद की गरिमा के अनुरूप मानते हैं? क्या आप इसे न्यायोचित मानते हैं? उन्होंने कहा कि अगर आसन से जुड़ा कोई प्रश्न हो तो हमारे कक्ष में आकर बात रख सकते हैं। बिरला ने कहा कि संसद की गरिमा को बनाए रखना हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है क्योंकि आप (सांसद) एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक संस्था हैं और लाखों लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कहा कि आसन के प्रति कल कुछ सदस्यों का आचरण अनुचित था। सदस्य अपने आचरण एवं मर्यादाओं का ध्यान रखें।

Durgesh Bahadur

Durgesh Bahadur

Next Story