×

Sameer Wankhede Case: NCB के 'सिंघम' कहे जाने वाले कौन हैं समीर वानखेड़े, पढ़ें विस्तार से

Sameer Wankhede Case: आर्यन खान का ड्रग्स केस से चर्चा में आने वाले समीर वानखेड़े का जीवन परिचय न्यूजट्रैक के साथ जाने। बता दें कि समीर वानखेड़े की पत्नी एक मशहूर मराठी एक्ट्रेस हैं, आइए जानते .

Network
Updated on: 2022-05-27T15:41:42+05:30
Sameer Wankhede Case: NCB के सिंघम कहे जाने वाले कौन हैं समीर वानखेड़े, पढ़ें विस्तार से
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

sameer wankhede: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान (Bollywood Actor Shah Rukh Khan) के 23 साल के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो या एनसीबी ने जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के नेतृत्व में 2 अक्तूबर की रात मुंबई के तट पर एक क्रूज जहाज पर एक पार्टी में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया था।

आये जाने समीर वानखेड़े के बारे में

क्या आप जानते हैं कि मुंबई के 'सिंघम' कहे जाने वाले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े कौन हैं। अगर आप इनके बारे में नहीं तो न्यूजट्रैक से जुड़े और जाने इस NCB के सिंघम कहे जाने वाले समीर वानखेड़े के बारे में।


समीर वानखेड़े की छवि एक सख्त अधिकारी की है. सामने चाहे कितना ही बड़ा सेलिब्रिटी क्यों ना हो, समीर वानखेड़े बिना किसी के दबाव में आए अपना काम करते हैं। समीर वानखेड़े के नेतृत्व में ही NCB ने कई बड़े सेलिब्रिटी पर कार्रवाई की है। उनके जोनल डायरेक्टर बनने के बाद महज 2 साल में ही NCB ने करीब 17 हजार करोड़ रुपये के नशे और ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश किया।

आगे आपको बतातें हैं कि दरअसल में समीर वानखेड़े (Who is Sameer Wankhede) कौन है और उनका जीवन परिचय।

समीर वानखेड़े जीवनी (Sameer Wankhede Biography)

सुशांत सिंह राजपूत केस और अब बॉलीवुड के किंग खान Shahrukh Khan के बेटे Aryan Khan केस के बाद में चर्चा में रहने वाले NSB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े का जन्म मायानगरी मुंबई में ही हुआ है। समीर वानखेड़े के पिता एक पुलिस अधिकारी थे। समीर वानखेड़े का पूरा नाम समीर वानखेड़े है। समीर एक आईआरएस अधिकारी है। उनका जन्म 1984, महाराष्ट्र में हुआ था और अब, वह 2021 तक 35 वर्ष का हो गया है। वह अपने काम में महान रहा है। समीर के निर्देशन में कई मशहूर हस्तियों के घरों से बड़ी संख्या में ड्रग्स का खुलासा हुआ है, जिसमें हंसी रानी, भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिम्बाचिया और अब अभिनेता शाहरुख खान (Bollywood Actor Shah Rukh Khan) के 23 साल के बेटे आर्यन खान शामिल हैं।


समीर वानखेड़े की शिक्षा (Sameer Wankhede Education)

समीर वानखेड़े ने अपनी स्कूली शिक्षा एक निजी स्कूल से पूरी की है। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद समीर वानखेड़े ने सिविल परीक्षा पास करने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने खूब मेहनत की. साल 2008 में उनकी मेहनत रंग लाई और वह आईआरएस अधिकारी बन गए।

समीर वानखेड़े का करियर (Sameer Wankhede Career)

भारतीय राजस्व सेवा ज्वाइन करने के बाद समीर वानखेड़े की नियुक्ति मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डिप्टी कस्टम कमिश्नर के तौर पर हुई। यहां समीर वानखेड़े ने बेहतरीन काम किया और नियमों को सख्ती से लागू किया। मुंबई का छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट एक ऐसा एयरपोर्ट है, जहां लगातार सेलिब्रिटी का आना-जाना लगा रहता है। लेकिन समीर वानखेड़े को कभी इससे फर्क नहीं पड़ता कि सामने कौन है।

समीर वानखेड़े के अच्छे कामों को देखते हुए उन्हें पहले आंध्र प्रदेश और फिर दिल्ली भी भेजा गया। इसके बाद समीर वानखेड़े की तैनाती नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) मुंबई के जोनल डायरेक्टर तौर पर हुई। NCB में रहते हुए समीर वानखेड़े ने नशे और ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश करना शुरू किया।

समीर वानखेड़े का सख्त रवैया

समीर वानखेड़े नियमों को लेकर काफी सख्त रहे है। जब उनकी तैनाती मुंबई एयरपोर्ट पर हुई तो उन्होंने सबसे पहले अपने जूनियर्स को सेलेब्रिटीज के पीछे भागने या उनके साथ सेल्फी लेने से रोका।

इसके बाद समीर वानखेड़े ने देखा कि बॉलीवुड स्टार्स विदेश से ज्यादा सामान लेकर आते है और अपने असिस्टेंट से सामान उठवाते थे। इसके अलावा बॉलीवुड स्टार्स के नखरों से भी समीर वानखेड़े परेशान हो गए। इसके बाद समीर वानखेड़े ने तय कर दिया कि हर यात्री अपना सामान खुद ही उठाएगा।


समीर वानखेड़े की पत्नी (sameer wankhede Wife)

समीर वानखेड़े ने मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से 2017 में शादी की है। अब दोनों 2 जुड़वा बेटियों के माता- पिता है। क्या आप जानते है कि क्रांति रेडकर का जन्म मुंबई में हुआ है। बहुत कम लोग जानते हैं कि समीर वानखेड़े की पत्नी क्रांति रेडकर एक बहुत ही मशहूर अभिनेत्री हैं। क्रांति ने अजय देवगन के साथ फिल्म गंगाजल में काम किया है। इसके अलावा वह कई टीवी सीरियल में काम कर चुकी हैं। क्रांति बॉलीवुड से ज्यादा मराठी सिनेमा में सक्रिय हैं। इसके साथ ही उन्होंने अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया है और उन्होंने निर्देशन में भी हाथ आजमाया है।

समीर वानखेड़े का शारीरिक मापदंड

उम्र - 32-36 साल

जन्म वर्ष - 1984-1988

ऊंचाई फीट और इंच - 5′ 9″।

सेंटीमीटर -175 सेमी।

मीटर - 1.75 मीटर।

वजन किलोग्राम - 75 किग्रा।

पाउंड - 165.43 पाउंड

आंखों का रंग - काला

बालों का रंग - काला

जूते का आकार - 9

समीर वानखेड़े के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य

- समीर वानखेड़े ने बताया कि कई बार सेलेब्रिटीज उनसे बहस करते है। कई बार उन्हें सीनियर्स से शिकायत करने की धमकी भी देते है, लेकिन जब वह उन्हें बताते है कि यहाँ सबसे सीनियर वही है तो फिर चुपचाप लाइन में लग जाते है।

- एक बार एक दिग्गज क्रिकेटर के एक्टर बेटे और एक अन्य क्रिकेटर की पत्नी से भी फाइन ना भरने को लेकर समीर वानखेड़े की बहस हो चुकी है। इसके बाद समीर वानखेड़े ने उन्हें टैक्स चोरी के आरोप में गिरफ्तार करने की बात कह दी, जिसके बाद मामला शांत हुआ और उन्होंने फाइन भरा।

- साल 2013 में समीर वानखेड़े ने बॉलीवुड गायक मीका सिंह को मुंबई एयरपोर्ट पर विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा था।

- समीर वानखेड़े नियमों को लेकर कितने सख्त है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने साल 2011 में सोने से बनी क्रिकेट विश्वकप की ट्रॉफी को ड्यूटी चार्ज का भुगतान करने के बाद ही मुंबई हवाई अड्डे से जाने दिया था।

- साल 2010 में महाराष्ट्र सेवा कर विभाग में तैनाती के बाद समीर वानखेड़े ने लिए बॉलीवुड की 200 मशहूर हस्तियों समेत 2500 लोगों के खिलाफ टैक्स चोरी के मामले में कार्रवाई की।

- समीर वानखेड़े के रहते हुए दो साल में 87 करोड़ रुपये का राजस्व भी सरकारी खजाने में जोड़ा था, जो मुंबई में एक रिकॉर्ड है।

- साल 2021 में समीर वानखेड़े के नेतृत्व में NCB ने मुंबई में एक पैसेंजर क्रूज शिप पर छापा मारा और एक रेव पार्टी का भंडाफोड़ किया। इस पार्टी में ड्रग्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। NCB ने इस मामले में शाहरुख़ खाने के बेटे आर्यन खान सहित 3 लोगों को हिरासत में लिया था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story