×

Krishi kanoon Bill: संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक शुरू, होंगे बड़े फैसले

Krishi kanoon Bill : आज बैठक में किसान नेता आगे की रणनीति तैयार करेंगे। साथ ही न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को लेकर आगे क्या करना है इसपर भी बात कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 Nov 2021 4:06 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2021 6:43 AM GMT)
Farmer protest
X

संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक आज, होंगे बड़े फैसले (सोशल मीडिया)

सिंघू बॉर्डर (Singhu Border) पर आज संयुक्त किसान मोर्चा (Samyukt Kisan Morcha) की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में किसान नेता आगे की रणनीति तैयार करेंगे। साथ ही न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को लेकर आगे क्या करना है इसपर भी बात कर सकते हैं। इससे पहले शनिवार को हुई बैठक में MSP, किसानों के खिलाफ केस जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई थी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तीनों कृषि कानून बिल को वापस लेने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि 29 तारीख से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र के दौरान कानून वापसी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पीएमके इस फैसले से किसानों में खुशी की लहर है। वहीं, किसानों ने कानून रद्द होने तक आंदोलन जारी रखने का फैसला किया।


राकेश टिकैत ने क्या कहा

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत (Bhartiye Kisan Union Rakesh Tikait) ने कहा था की केंद्र की तरफ से कानून वापस लिए जाने के बाद भी आंदोलन जारी रहेगा। टिकैत ने कहा जब तक हमारे हाथ में कागज नहीं आ जाता है तब तक हम आंदोलन करेंगे।

ये हैं संयुक्त किसान मोर्चा के कार्यक्रम

  • 22 नवंबर को लखनऊ महापंचायत
  • 26 नवंबर को सिंघू बॉर्डर पर कार्यक्रम
  • 29 नवंबर को संसद जाने के कार्यक्रम समेत आयोजन जारी रहेंगे।

किसान यूनियन के नेता ने क्या कहा

शनिवार को हुई बैठक के बारे में टिकैत ने कहा कि MSP, आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ केस और आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के लिए स्मारक जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई थी। हम ये मुद्दे सरकार के सामने पेश करेंगे, वह जब भी हमसे बात करेगी। वहीं, क्रांतिकारी किसान यूनियन के नेता दर्शन पाल सिंह ने कहा कि उनका आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक सरकार MSP, पावर बिल 2020 और एयर क्वालिटी ऑर्डिनेंस जैसे मुद्दे नहीं सुलझा देती।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story