×

Sanjay Singh IPS Biography: जानिए कौन हैं आईपीएस संजय सिंह, आर्यन खान मामले समेत 5 अन्य केस की करेंगे जांच

Sanjay Singh IPS Biography: समीर वानखड़े के स्थान पर नियुक्त आईपीएस संजय सिंह कौन है।आइए जानते है उनके बारे में...

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Chitra Singh
Published on: 6 Nov 2021 7:23 AM GMT
Sanjay Singh-aryan khan case
X

आईपीएस संजय सिंह-आर्यन खान (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Sanjay Singh IPS Biography: संजय सिंह 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी (sanjay singh ips officer) हैं जो कि पूर्व में सीबीआई अधिकारी के पद पर थे तथा वर्तमान में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (sanjay singh ips ncb) में सेवारत हैं। संजय सिंह ने आर्यन खान मामले के जांच अधिकारी के रूप में समीर वानखेड़े (sameer wankhede) की जगह ओर नियुक्त किया गया है तथा समीर वानखड़े का दिल्ली (sameer wankhede delhi) स्थानांतरण कर दिया गया है। समीर वानखड़े के खिलाफ रिश्वतखोरी और जबरन वसूली के आरोपों की जांच शुरू होने के एक हफ्ते बाद शुक्रवार को वानखेड़े को एनसीबी ने पद से हटा दिया है।

संजय सिंह ने सीबीआई के अपने सात साल के कार्यकाल के दौरान राष्ट्रमंडल खेलों, भारतीय चिकित्सा परिषद और सीआरपीएफ भर्ती सहित कई महत्वपूर्ण भ्रष्टाचार के मामलों की जांच की है संजय सिंह के साथी एनसीबी अधिकारियों के मुताबिक संजय सिंह कभी भी व्यक्तिगत उपयोग के लिए अपने सरकारी वाहन का प्रयोग नहीं करते हैं तथा वह अपनी कार की नंबर प्लेट पर भी थ्री स्टार लगाने से भी बचते हैं।

हाल ही में इसी साल संजय सिंह को एनसीबी (ips sanjay singh ncb) के डिप्टी डीजी ऑपरेशंस के रूप में नियुक्त किया गया था तथा वह 31 जनवरी 2025 तक जो कि उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है अथवा अगले आदेश तक जो भी पहले हो तक इस पद पर रहेंगे।

संजय सिंह (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

संजय सिंह कमिश्नर भुवनेश्वर अतिरिक्त डीजी ओडिशा (sanjay singh ips odisha) के रूप में भी कार्यभार संभाल चुके है। संजय सिंह ने अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) के रूप में ओडिशा पुलिस के ड्रग टास्क फोर्स (DTF) का नेतृत्व किया था तथा ड्रग टास्क फोर्स के साथ अपने कार्यकाल के दौरान संजय सिंह ने राज्य में नशीली दवाओं के विरोधी अभियान की एक श्रृंखला शुरू की थी तथा इस अभियान के तहत भुवनेश्वर में कई मादक पदार्थों की तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया था।

समीर वानखड़े ने 3 अक्टूबर को मुम्बई क्रूज शिप मामले में मशहूर अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान समेत अन्य को गिरफ्तार किया था तथा अभी तक समीर वानखड़े की अगुवाई में इस केस की जांच हो रही थी लेकिन शुक्रवार को समीर वानखड़े के दिल्ली स्थानांतरण के साथ ही अब आर्यन खान मामले (aryan khan case latest news hindi) समेत अन्य 5 केस की जांच आईपीएस संजय सिंह की अगुवाई में होगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story