×

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti: अमित शाह ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि, पहुंचे स्टैचू ऑफ यूनिटी

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti: भारत के लौह पुरुष के नाम पहचाने जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज 146वीं जयंती है। इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।

Network
Report NetworkPublished By Shreya
Published on: 31 Oct 2021 4:23 AM GMT
Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti: अमित शाह ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि, पहुंचे स्टैचू ऑफ यूनिटी
X

अमित शाह (फोटो साभार- ट्विटर) 

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti: भारत के लौह पुरुष के नाम पहचाने जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज यानी 31 अक्टूबर को 146वीं जयंती (Sardar Vallabhbhai Patel Birth Anniversary) है। इस मौके पर मौजूदा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। शाह स्टैचू ऑफ यूनिटी पर आयोजित एकता परेड में शामिल हुए।इस दौरान उन्होंने स्टैचू ऑफ यूनिटी पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।

इसके अलावा अमित शाह आज गुजरात के केवड़िया में होने वाले राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह को संबोधित कर रहे हैं। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी भी एकता दिवस के मौके पर समारोह को संबोधित करेंगे। हालांकि पीएम मोदी इस वक्त इटली में हैं तो वो रिकॉर्डेड वीडियो मैसेज के जरिए अपना संबोधन करेंगे।

आपको बता दें कि केवड़िया में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी के निर्माण के बाद केंद्र की मोदी सरकार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का एलान किया था। पीएम मोदी इस बार एक परेड में शामिल नहीं हो सकेंगे, ऐसे में उनकी जगह गृह मंत्री अमित शाह इस परेड में हिस्सा लेंगे। एकता परेड में देश की सभी राज्यों की पुलिस परेड करेगी। इसमें सीआईएसएफ, बीएसएफ समेत अन्य फोर्स भी शामिल होंगे।

अमित शाह ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

अमित शाह ने आज सरदार पटेल की जयंती के मौके पर ट्वीट करके भी श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि मातृभूमि के लिए सरदार साहब का समर्पण, निष्ठा, संघर्ष और त्याग हर भारतवासी को देश की एकता व अखंडता के लिए खुद को समर्पित करने की प्रेरणा देता है। अखंड भारत के ऐसे महान शिल्पी की जयंती पर उनके चरणों में वंदन व समस्त देशवासियों को 'राष्ट्रीय एकता दिवस' की शुभकामनाएं।

सरदार पटेल का जीवन हमें बताता है कि कैसे एक व्यक्ति अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, लौह नेतृत्व और अदम्य राष्ट्रप्रेम से देश के भीतर की सभी विविधताओं को एकता में बदल कर एक अखंड राष्ट्र का स्वरूप दे सकता है। सरदार साहब ने देश के एकीकरण के साथ आजाद भारत की प्रशासनिक नींव रखने का भी काम किया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story