×

महंगाई की मार: SBI और AXIS बैंक ने ब्याज दरों में किया इजाफा, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर, जानें पूरी डिटेल

महंगाई की मार: देश के एक प्रमुख सार्वजनिक और एक निजी क्षेत्र के बैंक ने अपनी ब्याज की दरों में इजाफे का एलान किया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 18 April 2022 9:43 AM GMT
SBI and Axis Bank increSBI and Axis Bank increased interest rates, will affect the pocket of common man, know full detailsased interest rates, will affect the pocket of common man, know full details
X

SBI और AXIS बैंक ने ब्याज दरों में किया इजाफा: Photo - Social Media 

Lucknow: महंगाई (price hike) की मार आम आदमी पर दोगुनी से पड़ रही है। एक ओर जहां थोक मूल्य महंगाई दर में इजाफा (rise in inflation) है तो वहीं दूसरी ओर देश के एक प्रमुख सार्वजनिक और एक निजी क्षेत्र के बैंक ने अपनी ब्याज की दरों में इजाफे का एलान किया है। दरअसल, यह एलान सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक SBI ने और निजी क्षेत्र की बैंक AXIS बैंक ने किया है। बैंकों के इस नए फैसले के चलते अब ऋणधारकों को पूर्व की अपेक्षा ईएमआई (EMI) की बढ़ी हुई रकम अदा करनी होगी।

इस फैसले के तहत एसबीआई (SBI) की बढ़ी हुई ब्याज दरें बीते 15 अप्रैल से तो वहीं एक्सिस बैंक की बढ़ी ब्याज दरें आज 18 अप्रैल से प्रभावी रूप से लागू होंगी। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और एक्सिस बैंक के इस नए फैसले के तहत एक ओर जहां एसबीआई ने ऋण की ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत का इजाफा किया है वहीं दूसरी ओर एक्सिस बैंक ने ऋण की ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत के इजाफे का ऐलान किया है।

होम लोन, कार लोन, की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी

बैंकों के इस नए फैसले के चलते आम आदमी की जेब ढीली होती नजर आ रही है, क्योंकि इसिक तहत विशेष रूप से होम लोन, कार लोन, इत्यादि की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी देखी जाएगी। बैंकों द्वारा लिए गए इस नए फैसले का कारण बढ़ती महंगाई बताया जा रहा है। हालांकि, इसके विपरीत अचानक से बढ़ी ब्याज दरों की मार मध्यवर्गीय परिवारों को सबसे अधिक सहनी पड़ेगी।

जानें एसबीआई की नई ब्याज दरें

देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक एसबीआई ने आज जारी बयान के मुताबिक ऋण में बड़ी ब्याज दरों को बीते 15 अप्रैल से प्रभावी रूप से लागू कर दिया है। इसके तहत अब तीन महीने ऋण की ब्याज दरें 6.65 प्रतिशत से बढ़कर 6.75 प्रतिशत हो गई हैं, वहीं 6 महीने ऋण की ब्याज दरें 6.95 प्रतिशत से बढ़कर 7.05 प्रतिशत कर दिया गया है तथा 1 साल, 2 साल और 3 साल के ऋण की ब्याज दरों को 7 प्रतिशत, 7.20 प्रतिशत और 7.30 प्रतिशत से बढ़कर 7.10 प्रतिशत, 7.30 प्रतिशत और 7.40 प्रतिशत कर दिया गया है।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story