×

SBI Alert: एसबीआई ग्राहक सावधान, फर्जी Yono वेबसाइट से चल रही जालसाजी

SBI Alert: एसबीआई (SBI) के ग्राहकों को एक फेक मैसेज भेजा जा रहा है कि चंद सेकेंड में आपका अकाउंट खाली हो सकता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 May 2022 1:17 AM GMT (Updated on: 9 May 2022 12:48 PM GMT)
SBI Alert: SBI customers beware, fraud is going on through fake Yono website
X

एसबीआई ने यूजर्स को किया अलर्ट: Photo - Social Media

Lucknow: जैसे –जैसे दुनिया में तकनीक का बोलबोला बढ़ता जा रहा है, उसी अनुपात में ऑनलाइन फ्रॉड (online fraud) के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। साइबर ठगों (cyber thugs) द्वारा एक से एक हथकंडा इसके लिए अपनाया जाता रहा है। इन दिनों बैंकों में ग्राहकों की सुविधा (Customer convenience in banks) के नाम पर ऑनलाइन सेवाओं में खासी बढ़ोतरी हुई है।

आज आप घर बैठे लगभग बैंक से जुड़े अधिकतर काम निपटा सकते हैं। इसी सहूलियत के अपने खतरे भी हैं। जो समय –समय पर हमें देखने को मिलते रहता है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसे लेकर सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है।

क्या है मामला (what is the matter)

दरअसल, इन दिनों एसबीआई (SBI) के ग्राहकों को एक फेक मैसेज भेजा जा रहा है कि चंद सेकेंड में आपका अकाउंट खाली हो सकता है। ग्राहकों को एसबीआई के योनो ऐप (SBI Yono App) के नाम से एक फेक मैसेज भेजा रहा है, जिसमें यूजर्स को खाता बंद करने के नाम पर डराया जा रहा है। इस फर्जी संदेश में कहा जा रहा है कि यदि उन्होंने अपना पैन नंबर लिंक नहीं कराया तो उनका योनो अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। यह मैसेज बैंक के उन कस्टमरों को भेजा जा रहा है, जो एसबीआई योनो (SBI Yono App) का इस्तेमाल करते हैं। आपके पास आए फेक मैसेज में दिए गए लिंक को आप जैसे ही क्लिक करेंगे, तो आपकी व्यक्तिगत जानकारियों तक हैकर्स की पहुंच हो जाएगी।

बैंक ने यूजर्स को किया अलर्ट (Bank alerts users)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने योनो के नाम से भेजे जा रहे मैसेजों पर बयान जारी किया है। बैंक ने अपने ग्राहकों से ऐसे किसी भी मैसेज के झांसे में न आने की अपील की है। एसबीआई ने कहा कि ये मैसेजे पूरी तरह से फर्जी है, इसके जरिए आपकी निजी जानकारियां हैकर्स तक पहुंच सकती है। इसलिए योनो के नाम से आने वाले किसी भी मैसेज पर क्लिक करने से पहले थोड़े सावधान रहें।

कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से इसे लेकर ट्वीट भी किया है। ट्वीट में कहा गया है कि बैंक की आई सिक्योरिटी टीम इसके खिलाफ जरूरी कदम उठाएगी। बैंक ने ग्राहकों से इस तरह के फेक ईमेल (fake email) और मैसेज पर ध्यान न देने की अपील की है। साथ ही बैंकिंग से जुड़ी अपनी निजी जानकारियां किसी के भी साथ साझा न करने की अपील भी की गई है। एसबीआई ने अपने ट्वीट में ऐसे फर्जी मैसेजों को रिपोर्ट करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 और ईमेल आईडी report.phishing@sbi.co.in को भी जारी किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story