×

बंद SBI सेवाएं: खाता धारकों को लगा तगड़ा झटका, तकनीकी अपग्रेड के मद्देनजर आएगी यह समस्या

sbi internet banking: भारतीय स्टेट बैंक ने गुरुवार को एक ट्वीट के माध्यम से होने वाली इस असुविधा की जानकारी साझा की तथा सेवाएं ठप्प रहने का समय भी बताया।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 10 Dec 2021 4:23 PM GMT (Updated on: 10 Dec 2021 4:25 PM GMT)
SBI
X

एसबीआई (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

SBI Internet Banking: एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं शनिवार और रविवार को 5 घंटे के लिए रहेंगी ठप्प। तकनीकी अपग्रेड के मद्देनजर ग्राहकों को आएगी यह समस्या। तकनीकी अपग्रेड के मद्देनज़र शनिवार रात से रविवार सुबह तक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं 5 घंटे यानी 300 मिनट तक के लिए ठप्प रहेंगी। तकनीकी अपग्रेड का काम 11 दिसंबर 2021 रात 11:30 बजे से शुरू होकर रविवार सुबह 4:30 बजे तक चलेगा।

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने गुरुवार को एक ट्वीट के माध्यम से होने वाली इस असुविधा की जानकारी साझा की तथा सेवाएं ठप्प रहने का समय भी बताया। तकनीकी अपग्रेड के चलते निर्धारित अवधि के दौरान एसबीआई की ठप्प रहने वाली ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं में आईएनबी, योनो, योनो लाइट, योनो बिजनेस और यूपीआई शामिल हैं। एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों से 5 घण्टे के लिए होने वाली इस समस्या को सहने का अनुरोध किया है तथा इस अपग्रेड के पश्चात और अधिक बेहतर बैंकिंग अनुभव प्रदान करने का वायदा भी किया है।

वर्तमान में एसबीआई देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर का बैंक है तथा देशभर में एसबीआई की 22,000 से अधिक शाखाएं और 57,889 से अधिक एटीएम उपलब्ध हैं। व्यापक रूप से फैले अपने इस नेटवर्क के दम पर एसबीआई प्रतिदिन करोड़ों ग्राहकों को कई बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करता है।

इस 5 घंटे की तकनीकी अपग्रेड अवधि के दौरान यदि आपको पैसों की आवश्यकता होती है तो आप एटीएम का प्रयोग कर सकते हैं। अपग्रेड का काम खत्म होते ही सभी इंटरनेट बैंकिंग की सेवाएं पहले की भांति पुनः शुरू हो जाएंगी।

वर्तमान में एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का 8.5 करोड़ इस्तेमाल करते हैं वहीं इसके अतिरिक्त एसबीआई की मोबाइल बैंकिंग सेवाओं से 1.9 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं। एसबीआई का इंटरनेट बैंकिंग मोबाइल ऐप योनो पर 3.45 करोड़ पंजीकृत ग्राहक मौजूद हैं।

भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में अपने जारी एक बयान में बताया था कि वह अपने मूल बचत बैंक जमा (BSBD) ग्राहकों से डिजिटल लेनदेन के लिए कोई भी अतिरिक्त लेनदेन शुल्क नहीं लेता है फिर चाहे वह भुगतान यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) द्वारा किया गया हो या फिर रुपे डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) द्वारा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story