×

SC on Vaccination: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नहीं कर सकते किसी को कोरोना वैक्सीन लेने के लिए बाध्य

SC On Vaccination : वैक्सीन से जुड़े मामले में सुनवाई करते हुए SC ने सरकार की नीतियों को सही ठहराया है। साथ ही कोर्ट ने कहा है कि वैक्सीनेशन के लिए किसी को बाध्य नहीं किया जा सकता।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet KumarPublished By Rakesh Mishra
Published on: 2 May 2022 7:03 AM GMT (Updated on: 2 May 2022 7:13 AM GMT)
SC On corona Vaccination
X

सुप्रीम कोर्ट ने कहा किसी को जबरदस्ती नहीं लगा सकते कोरोना वैक्सीन (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

SC On Vaccination : देश में कोरोनावायरस (coronavirus) संक्रमण का ग्राफ हर रोज तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में सरकार की ओर से भी टीकाकरण अभियान और तेज कर दिया गया है। हाल ही में कोरोना वैक्सीन से जुड़े मामले पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट (SC) ने सरकार की कोविड-19 वैक्सीनेशन (COVID19 Vaccination) नीतियों को सही बताया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने वैक्सीनेशन नीतियों को सही बताते हुए यह भी कहा है कि किसी भी व्यक्ति को जबरदस्ती वैक्सीन नहीं लगाया जा सकता।

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

वैक्सीनेशन से जुड़े मामले पर सुनवाई करते हुए आज सुप्रीम कोर्ट ने कई अहम बातें कहीं। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की वैक्सीनेशन से जुड़े नीतियों को सही ठहराते हुए इस बात को भी रेखांकित किया कि कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए किसी भी नागरिक को बाध्य नहीं किया जा सकता। साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि बगैर कोरोना वैक्सीनेशन के लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से नहीं रोका जाना चाहिए। इस तरह के सभी पाबंदियों को राज्य सरकारों को हटा लेना चाहिए।

देश में बढ़ रहे छोड़ना के मामले

देश में कोरोना संक्रमण का प्रसार एक बार फिर बहुत तेजी से हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण के 3,157 नए मरीज सामने आए हैं। अगर बीते कुछ दिनों के आंकड़ों की ओर नजर डालें तो देश में 1 मई को 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 3,324 नए मामले सामने आए थे वही 30 अप्रैल को देश में 3,688 कोरोना संक्रमित नए मरीज पाए गए थे।

राज्यों में क्या है हाल?

देश की राजधानी अगर दिल्ली की बात करें तो राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1485 नए मामले सामने आए हैं। वहीं दिल्ली से सटे राज्य हरियाणा में कल कोरोनावायरस से संक्रमित 490 नए मरीज पाए गए थे। उत्तर प्रदेश में कल 24 घंटे के अंदर 275 नए कोरोनावायरस संक्रमित मरीज पाए गए थे। महाराष्ट्र में रविवार को 155 नए कोरोनावायरस संक्रमण के मामले सामने आए थे।

हालांकि देश में बढ़ते मामलों के साथ एक राहत भरी खबर भी है। बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में भारी उछाल तो देखा गया मगर मृत्यु दर में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story