×

School Reopen: इन राज्यों में आज से खुले स्कूल, बच्चे महीनों बाद आज क्लास में करेंगे पढ़ाई

School Reopen: पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आज से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए स्कूल खोले जा रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Aug 2021 1:42 AM GMT (Updated on: 2 Aug 2021 1:43 AM GMT)
School Reopen from today
X

स्टूडेंट्स को पढ़ाती महिला टीचर (फोटो : सोशल मीडिया )

School Reopen: देशभर में महीनों से बंद चल रहे स्कूल आज खुल रहे हैं। कोरोना महामारी(Coronavirus Second Wave) के चलते सभी राज्यों में स्कूल(School Reopen) को बंद कर दिया था, ऐसे में अब पंजाब(Punjab), उत्तराखंड(Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश(Himachal Pradesh) में आज से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए स्कूल खोले जा रहे हैं। पंजाब की बात करें, तो यहां सभी सरकारी-गैर सरकारी स्कूल खोले जा रहे हैं।

स्कूलों को खोलने के बारे में जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि स्कूल में केवल उन्हीं शिक्षकों व स्टाफ को प्रवेश मिलेगा, जिन्होंने कोरोना टीके(Corona Vaccine) की दोनों खुराकें ली हैं। इसके साथ ही बिना अभिभावकों की लिखित सहमति के विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

2021 मेें स्कूल कब खुलेंगे?(2021 Mein School Kab Khulenge)

उत्तराखंड की बात करें तो यहां कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुल(School Kab Khulenge) रहे हैं। इस पर शिक्षा सचिव ने निर्देश दिए हैं कि बोर्डिंग एवं डे-बोर्डिंग स्कूलों में आवासीय परिसर में निवास करने वाले छात्र-छात्राओं एवं स्कूल स्टाफ को ज्यादा से ज्यादा 48 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी जरूरी होगी।

स्कूल में पढ़ती छात्राएं (फोटो- सोशल मीडिया)

ये भी निर्देश दिये गए हैं कि इसके बाद ही उन्हें स्कूल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। हिमाचल प्रदेश में भी सोमवार से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ही नियमित कक्षाएं लगेंगी। पांचवीं से आठवीं कक्षा के बच्चे शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए स्कूल आ सकेंगे।

नए दिशा-निर्देश जारी

इस बीच पंजाब में सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल को खोलने की इजाजत दी जा चुकी है। सोमवार से यहां सभी तरह के स्कूल खुल जाएंगे। इस पर शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि स्कूल में सिर्फ वही शिक्षक व अन्य स्टाफ प्रवेश कर पाएगा, जिसने टीके की दोनों खुराकें ली हैं।

आगे उन्होंने बताया कि बिना अभिभावकों की लिखित सहमति के विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। स्कूलों में साफ-सफाई के साथ ही रैंडम सैंपलिंग के लिए अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर की बात करें तो यहां कोरोना के खतरे को भांपते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने विद्यार्थियों के लिए स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर अभी तो बंद ही रखने का फैसला लिया है। इस बारे में मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन विभाग की राज्य कार्यकारी कमेटी ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसमे तय हुआ कि सीमित संख्या में कोविड टीका लगवा चुके स्टाफ सदस्य प्रशासनिक कार्यों के लिए शिक्षण संस्थान जा सकेंगे।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story