×

Security of PM Modi: जानें कैसे काम करता है प्रधानमंत्री का सुरक्षा काफिला, कौन सी होती हैं गाड़ियां

Security of PM Modi: इसमें में एसपीजी अपने बेहतरीन अफसरों और सटीक शूटरों को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात करती है। इसके अनुरूप प्रधानमंत्री का जहां कहीं का भी दौरा होता है एसपीजी के सटीक निशानेबाजों को हर एक कदम पर तैनात किया जाता है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 5 Jan 2022 3:51 PM GMT
prime minister security
X

प्रधानमंत्री के काफिले की प्रतीकात्मक तस्वीर 

Security of PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा बेहद की कड़ी है। इतनी कड़ी की एक परिंदा भी सुरक्षा काफिले की नज़र से ओझल होकर नहीं गुज़र सकता। भारत के प्रधानमंत्री को 24 घंटे सुरक्षा मुहैया कराने की जिम्मेदारी एसपीजी यानी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की है, जो कि देश की सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा एजेंसी मानी गई है।

ऐसी होती है पीएम मोदी की सुरक्षा

इसमें में एसपीजी अपने बेहतरीन अफसरों और सटीक शूटरों को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात करती है। इसके अनुरूप प्रधानमंत्री का जहां कहीं का भी दौरा होता है एसपीजी के सटीक निशानेबाजों को हर एक कदम पर तैनात किया जाता है। वर्तमान में एसपीजी में 3000 के करीब जवान तैनात हैं, जो कि प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार के सदस्यों को 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करते हैं।

एसपीजी के इन जवानों को अमेरिका की सीक्रेट सर्विस की गाइडलाइंस के मुताबिक ट्रेनिंग दी जाती है, जिसे कि दुनिया की सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा ट्रेनिंग मानी गयी है। इसी के साथ प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात एसपीजी जवानों के पास एफएनएफ-2000 असॉल्ट राइफल, ऑटोमेटिक गन और एक 17 एम रिवॉल्वर जैसे आधुनिक हथियार मौजूद होते हैं। 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर भी एसपीजी के 500 से अधिक कमांडो 24 घंटे तैनात रहते हैं।


प्रधानमंत्री के स्थानीय अर्थात दिल्ली के कार्यक्रमों में दिल्ली पुलिस की भी अहम भूमिका होती है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पूर्व दिल्ली पुलिस के अफसर स्वयं जगह की सघन जांच करते हैं तथा साथ ही आमतौर पर प्रधानमंत्री के स्थानीय कार्यक्रमों में एसपीजी प्रमुख स्वयं मौजूद रहते हैं।

इसके पश्चात जब प्रधानमंत्री अपने आवास से सभा में भाग लेने के लिए बाहर निकलते हैं तो पूरे मार्ग का एक तरफ का यातायात 10 मिनट के लिए अवरुद्ध हो जाता है तथा इसी समय दिल्ली पुलिस के वाहन सायरन बजाकर मार्ग पर गश्त करते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी की काफिला

प्रधानमंत्री सुरक्षा काफिले को मिली नई मर्सेडीज़ में बैक

बीते सप्ताह पूर्व ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुरक्षा काफिले में एक अत्यधिक संरक्षित और नवीनतम तकनीकी से लैश मर्सिडीज मेबैक S 650 कार को जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब इसी से सफर करेंगे। वहीं पूर्व में प्रधानमंत्री रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर में सफर करते थे।

इस नई मर्सिडीज मेबैक S 650 गार्ड में VR10 का बैलिस्टिक सुरक्षा स्तर है, जो कि 360 डिग्री सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इसी के साथ ही यह बख्तरबंद कार असाधारण विस्फोटक के साथ ही असॉल्ट राइफलों से दागी गई गोलियों का बिना किसी खास नुकसान के आसानी से सामना कर सकती है।


अतिरिक्त तौर पर प्रधानमंत्री के काफिले में 2 बख्तरबंद बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज सेडान, 6 बीएमडब्ल्यू एक्स 5 और एक मर्सिडीज बेंज एम्बुलेंस के साथ एक दर्जन से अधिक वाहन मौजूद हैं, जो कि प्रधानमंत्री के सुरक्षा काफिले के साथ चलते हैं।

जानें प्रधानमंत्री के हवाई जहाज के बारे में

प्रधानमंत्री के विदेश और अन्य हवाई यात्राओं के लिए वायु सेना को पूर्ण सिम्मेदारी सौंपी गई हैं। ऐसी यात्राओं हेतु प्रधानमंत्री सीधे एयरपोर्ट के तकनीकी क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, जो कि दिल्ली में द्वारका के पास स्थित है। प्रधानमंत्री के आगमन से पूर्व वायु सेना के दो अन्य बोइंग विमान अग्रिम रूप से स्टैंडबाय के रूप में तैनात किए जाते हैं ताकि किसी भी विपरीत परिस्थिति में प्रधानमंत्री दूसरे से यात्रा कर सकें। इस विमान का नाम "एयर इंडिया 1" बोइंग 747-400 है। यह विमान विशेषकर प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं हेतु प्रयोग किया जाता है।

इसी के साथ ही प्रधानमंत्री के विमान के उड़ान भरने के दौरान ही आसपास के पूरे इलाके को कुछ मिनटों के लिए नो फ्लाइंग जोन में तब्दील कर दिया जाता है, यानी इस अवधि के दौरान कोई भी अन्य विमान ना तो लैंड कर सकता है और ना ही टेक ऑफ।

विमान में प्रधानमंत्री के अलावा उनके साथ एनएसजी कमांडो तथा प्रधानमंत्री का स्टाफ मौजूद होता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story