×

दस दिनों में दूसरी बार मिले शरद पवार और प्रशांत किशोर, जानें क्या हैं सियासी अटकलें

राजनीति के रणनीतिकार प्रशांत किशोर सोमवार को राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 21 Jun 2021 9:41 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2021 9:48 AM GMT)
Sharad Pawar and Prashant Kishor
X

शरद पवार और प्रशांत किशोर की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: राजनीति के रणनीतिकार प्रशांत किशोर सोमवार को राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की है। हालांकि प्रशांत किशोर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद से बतौर रणनीतिकार काम न करने का ऐलान कर चुके हैं। लेकिन उनकी दो हफ्ते में दूसरी बार एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात के बाद सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। उनके इस मुलाकात के कई सियासी मायने लगाए जाने लगे हैं। खबरों की मानें तो शरद पवार ने प्रशांत किशोर के साथ दिल्ली में बैठक की है। जानकारी के मुताबिक 10 दिनों के अंदर दोनों लोगों की यह दूसरी मुलाकात है। इसके बाद सियासी अटकलें तेज हो गई हैं, दोनों कुशल रणनीतिकार है।

सियासी गलियारों में यह चर्चा तेज हो गई है कि आगामी लोकसभा चुनावों में विपक्षी दलों की तरफ से पीएम मोदी के खिलाफ एक साझा प्रत्याशी उतारा जा सकता है। इस नजरिए से प्रशांत किशोर के साथ एनसीपी चीफ की मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। बता दें कि इससे पहले 11 जून को प्रशांत किशोर शरद पवार से मुंबई में उनके आवास पर मिले थे। एनसीपी प्रमुख राजनीतिज्ञ के साथ-साथ कुशल रणनीतिकार हैं। ऐसे में दोनों की मुलाकात को वर्ष 2024 में होने वाले आम चुनावों की तैयारी के तौर भी देखा जा रहा है। वहीं यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली और अलग-अलग राज्यों में बीजेपी विरोधी दलों को एक मंच पर लाने को लेकर रणनीति बन रही हैं।

गौरतलब है कि पिछली बार दोनों नेताओं में करीब 3 घंटे तक बैठक चली थी लेकिन इसके बाद भी कोई बयान जारी नहीं किया गया था। इसके बाद यह यह अनुमान लगाया जाने लगा था कि शरद पवार के नेतृत्व में वर्ष 2024 लोकसभा चुनावों में महागठबंधन बनाए जाने की रणनीति के तहत दोनों लोगों की मुलाकात हुई है। जबकि शरद पवार के ऑफिस की तरफ से इसे शिष्टाचार भेंट बताया था। बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद प्रशांत किशोर एक बार फिर कुशल रणनीतिकार बनकर उभरें हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story