×

Share Market Today : भारतीय बाजार आज रहा गुलजार, सेंसेक्स 231 अंक ऊपर चढ़ा तो निफ्टी 17200 के पार

Share Market Today : रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण क्रूड ऑयल के दाम अभी भी 112 से 115 डॉलर प्रति बैरल करीब बने हुए हैं। इसका असर अमेरिकी तथा यूरोपीय शेयर बाजार पर दिखाई दे रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 28 March 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 29 March 2022 3:00 AM GMT)
indian stock market closed for next four days will be opened in monday again
X

शेयर मार्केट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Share Market Today 28 March 2022 : भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) में आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन तेजी के साथ ट्रेड शुरू हुआ। मगर, थोड़ी देर के कारोबार के बाद बाजार में बिकवाली हावी रही। आज 28 मार्च को दिनभर के कारोबार के बाद बीएसई का संवेदी सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी हरे निशान में बंद हुआ।

आज दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स करीब 231.29 अंक यानी 0.40 प्रतिशत की तेजी के साथ 57,593.49 के स्तर पर बंद हुआ। इसके अतिरिक्त निफ्टी के इंडेक्स में 69 अंकों यानी 0.4 फीसद की बढ़त दिखाई दी। यह 17,222 के स्तर पर बंद हुआ।

इन सेक्टर के शेयर लाल निशान में हुए बंद

सेक्टोरियल इंडेक्स (sectoral index) की अगर बात करें, तो इसमें मिलाजुला कारोबारी रुख देखने को मिला। सोमवार को आईटी सेक्टर (IT Sector), फार्मा सेक्टर (pharma sector), हेल्थकेयर (Healthcare) और कंज्यूमर ड्यूरेबल सेक्टर (consumer durable sector) के शेयरों में गिरावट देखने को मिली।

हरे निशान में बंद होने वाले शेयर इस सेक्टर के रहे

वहीं, एनएसई के निफ्टी में ऑयल एंड गैस (oil and gas), रियलिटी (realty), प्राइवेट बैंक, पीएसयू बैंक (PSU Bank) , धातुओं (metal), मीडिया (media), एफएमसीजी (FMCG), फाइनेंशियल सर्विसेज, ऑटो (Auto) और बैंक निफ्टी सेक्टर आज दिनभर अच्छा कारोबार देखे गए।

भारतीय शेयर बाजार आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन तेजी के साथ खुलने के संकेत दे रहा था। हुआ भी ऐसा ही। बॉम्बे शेयर बाजार (BSE) का संवेदी सेंसेक्स (Sensex) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) हरे निशान में खुलने में कामयाब रहा। मगर यह ज्यादा देर नहीं रहा।

दरअसल, सोमवार को सेंसेक्स 110 अंक की तेजी के साथ 57,472 के स्तर पर खुलने में कामयाब रहा। निफ्टी में भी 28 अंकों की तेजी दिखाई दी। निफ़्टी की ओपनिंग 17,181 पर हुई। हालांकि, खुलने के ठीक बाद सेंसेक्स और निफ्टी फिसलकर लाल निशान में कारोबार करते नजर आए। सेंसेक्स को 182.49 अंक यानी 0.32 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,179 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया। वहीं, निफ्टी 30.35 अंक फिसलकर 0.18 फीसद की कमजोरी के साथ 17,122 पर जा पहुंचा।

आज निफ्टी के सभी 50 शेयरों में से 33 में गिरावट के साथ कारोबार जारी है। शेष 17 में तेजी बनी हुई है। वहीं, बैंक निफ्टी में भी आज 315 अंकों की गिरावट के बाद 35,094 के स्तर पर कारोबार होता देखा जा रहा है।

एशियाई बाजार का आज का हल

एशियाई बाजारों (Asian markets) में एकमात्र सिंगापुर को छोड़ अन्‍य सभी में नुकसान पर कारोबार जारी है। सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज (stock exchange) पर आज 0.02 प्रतिशत की बढ़त दिखाई दे रही है वहीं, जापान का निक्केई 0.79 फीसद की गिरावट के साथ व्यापार कर रहा है। इसके अलावा हांगकांग एक्‍सचेंज 0.58 फीसदी तथा ताइवान का बाजार 1.5 प्रतिशत गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। दक्षिण कोरिया के बाजार 0.49 फीसद और चीन का शंघाई कंपोजिट भी 1.29 फीसदी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है।

गौर करें तो समाप्त हुए सप्ताह के अंतिम दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्‍स (Sensex) 223 अंक गिरकर 57,362 पर क्लोज हुआ था। वहीं, एनएसई का निफ्टी 70 अंकों की गिरावट के साथ 17,153 पर बंद हुआ था। बाजार विशेषज्ञों का अनुमान है, कि वैश्विक बाजार (Global Market) के दबाव में संभव है कि आज निवेशकों पर बिकवाली हावी रह सकती है। वे मुनाफावसूली की तरफ बढ़ सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story