×

Raisina Dialogue 2022: शशि थरूर ने विदेश मंत्री जयशंकर के साथ पोस्ट की सेल्फी, मंत्री को कहा धन्यवाद, जानें वजह

Raisina Dialogue 2022: शशि थरूर ने आज सुबह विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ एक सेल्फी पोस्ट कर उन्हें धन्यवाद कहा है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 26 April 2022 11:11 AM GMT (Updated on: 26 April 2022 11:12 AM GMT)
शशि थरूर ने विदेश मंत्री के साथ पोस्ट की सेल्फी, मंत्री को कहा धन्यवाद, जानें वजह
X

शशि थरूर-एस जयशंकर (फोटो साभार- ट्विटर)

Shashi Tharoor Thanked S. Jaishankar: कांग्रेस सांसद और प्रखर वक्त शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने आज मंगलवार सुबह अपने आधिकरिक ट्विटर एकाउंट पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister S. Jaishankar) के साथ ली गई एक सेल्फी अपलोड की। इस सेल्फी के साथ शशि थरूर ने विदेश मंत्री को धन्यवाद भी कहा। दरअसल यह अवसर नई दिल्ली में लंबे समय से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले रायसीना डायलॉग सम्मेलन का है, जिसमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने "Multi-Alignment" (बहु-संरेखण) शब्द के लिए शशि थरूर को सार्वजनिक रूप से श्रेय प्रदान किया।

15 साल पहले किया था शब्द का निर्माण

विदेश मंत्री को धन्यवाद कहने के बाद बतौर शशि थरूर इसी के उन्होंने करीब पंद्रह साल पहले इस शब्द का निर्माण किया था, जो कि भारत की पारंपरिक विदेश नीति के संदर्भ में देखा और समझा जा सकता है।

शशि थरूर एक जाने-माने वक्ता अंग्रेज़ी विषय के प्रखर जानकार हैं। शशि थरूर की बोलचाल की अंग्रेज़ी इस हद तक बेहद है कि लोगों ने मजाकिया लहजे में भारत की अंग्रेज़ी को दो वर्गों में विभाजित कर दिया है, एक आम भारतीयों की अंग्रेज़ी और एक शशि थरुर की अंग्रेज़ी।

एक बेस्ट सेलर लेखक भी हैं शशि थरूर

शशि थरूर अक्सर अपने भाषणों में ऐसे शब्दों का प्रयोग कर देते हैं, जिनका अर्थ खोजने के लिए हमें गूगल या डिक्शनरी का सहारा लेना पड़ता है। इसके अलावा शशि थरूर एक बेस्ट सेलर लेखक भी हैं, जिन्होनें Why I am a hindu, The Paradoxical PrimeMinister, जैसे कई किताबों की रचना की है।

इस अंदाज में कहा धन्यवाद

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने मंगलवार को ट्विटर पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ सेल्फी अपलोड करते हुए लिखा कि- "एस जयशंकर द्वारा मुझे सार्वजनिक रूप से "मल्टी-एलाइनमेंट" शब्द का श्रेय दिए जाने के लिए धन्यवाद। इस शब्द को मैंने 15 साल पहले जारी किया था। रायसीना डायलॉग 2022 कार्यक्रम में हमारे विदेश मंत्री और समीर सरन के बीच हमारी विदेश नीति के व्यापक आयामों पर चर्चा हुई।"

आपको बता दें कि रायसीना डायलॉग (Raisina Dialogue) कार्यक्रम 2016 से नई दिल्ली में सालाना आयोजित होने वाला एक बहुपक्षीय सम्मेलन है। भारत के विदेश मंत्रालय के सहयोग इस कार्यक्रम को ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जाता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story