×

Corona Vaccine: अदार पूनावाला की सरकार से अपील, बूस्टर डोज के बीच का अंतर कम करने की कही बात

Corona Vaccine: अदार पूनावाला ने केंद्र सरकार से कोविड 19 टीके की दूसरी और तीसरी खुराक यानी बूस्टर डोज़ के बीच समय अवधि के अंतर को कम करने की अपील की है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 12 April 2022 11:42 AM GMT
Corona Vaccine: अदार पूनावाला की सरकार से अपील, बूस्टर डोज के बीच का अंतर कम करने की कही बात
X

अदार पूनावाला (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Corona Booster Dose: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा कि कोविड 19 टीके की दूसरी और तीसरी खुराक यानी बूस्टर डोज़ (Covid-19 Booster Dose) के बीच समय अवधि के अंतर को 6 माह तक कम किया जाना चाहिए और उन्होनें इस एवज में भारत की केंद्र सरकार (Modi Government) से भी अपील कर दी है।

अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने दूसरे और तीसरे टीके की अवधि को कम करने को लेकर अपने बयान में कहा कि- "भारत में अभी कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) की गति बेहद ही धीमी है, जिसका कारण यह है कि हमारे पास जारी नियम के अनुसार, दूसरी और तीसरी खुराक के बीच 9 महीने का समय गैप होना आवश्यक है, जिसके कम करने को लेकर हमने सरकार से अपील की है।"

कोविड वैक्सीन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वैश्विक स्तर पर दी जा रही बूस्टर डोज़ का दिया हवाला

अदार पूनावाला ने वैश्विक स्तर पर दी जा रही बूस्टर डोज़ की समय अवधि के हवाले से कहा कि हमें भी दूसरी खुराक और बूस्टर डोज़ के बीच समय को 6 महीने तक कम करने की आवश्यकता है, जिससे कोविड टीकाकरण की गति में तेजी लाई जा सके।

इस बीच भारतीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 18 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के लिए भी बूस्टर डोज़ लगाने की शुरुआत की जा चुकी है, जिसके तहत पहले ही दिन भारत में कुल 9,674 बूस्टर डोज़ लगाई गई हैं। भारत में अबतक कुल 2,43,14,729 (2.14 करोड़) बूस्टर डोज़ लगाई जा चुकी हैं, जिसमें 45,37,825 और 70,14,334 बूस्टर डोज़ क्रमशः हेल्थलाइन वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर को दी गई हैं वहीं 1,27,81,187 बूस्टर डोज़ 60 वर्ष से अधिक लोगों को लगाई गई हैं।

इसके अतिरिक्त भारत में 12-14 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी कोविड टीकाकरण की शुरुआत बीते 16 मार्च से की गई है, जिसके तहत अबतक करीब 2 करोड़ से अधिक बच्चों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story