×

सिंगापुर पीएम ने नेहरू, भारतीय सांसदों पर की टिप्पणी, भारत ने जताया सख्त ऐतराज

Singapore Prime Minister: सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सून लूंग के एक बयान ने भारत को नाराज कर दिया है। ली सून ने अपने एक स्पीच के दौरान नेहरू का भारत शब्द और भारत के सांसदों के आपराधिक रिकॉर्ड का जिक्र करने पर भारत सरकार ने सख्त ऐतराज जताया है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 Feb 2022 5:33 PM GMT
Singapore Prime Minister Lee Soon Loong
X

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सून लूंग। (Social Media) 

Singapore Prime Minister: दुनिया के धनी देशों में शुमार सिंगापुर के साथ भारत के रिश्ते आमतौर पर प्रगाढ़ रहे हैं। लेकिन सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सून लूंग (Singapore Prime Minister Lee Soon Loong) के एक बयान ने भारत को नाराज कर दिया है। ली सून (Singapore Prime Minister Lee Soon Loong) ने अपने एक स्पीच के दौरान नेहरू का भारत शब्द और भारत के सांसदों के आपराधिक रिकॉर्ड का जिक्र करने पर भारत सरकार ने सख्त ऐतराज जताया है। इंडियन फॉरेन मिनिस्ट्री (Indian foreign ministry) ने सिंगापुर पीएम के इस बयान को गैरजरूरी बताते हुए वहां के उच्चाय़ुक्त को तलब किया है।

सिंगापुर की संसद नेहरू की तारीफ

दरअसल सिंगापुर के संसद में एक डिबेट चल रही थी जिसका विषय था 'देश में लोकतंत्र को कैसे काम करना चाहिए' । इस विषय पर बोलते हुए सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सून लूंग (Singapore Prime Minister Lee Soon Loong) ने भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू (first Prime Minister of India Pandit Jawaharlal Nehru) की तारीफ करते हुए कहा कि अधिकतर देश उच्च मान्यताओं और महान मूल्यों पर बने हैं और वहीं से आगे बढ़े हैं। लेकिन कई बार शुरूआती नेताओं और पिछली पीढी से मिली व्यवस्थाएं आगे दशकों में धीरे – धीरे बदल जाती हैं। सिंगापुर के लोगों को जो व्यवस्था मिली है नई पीढ़ी को उनकी रक्षा और उन्हें उसी पर आगे बढना चाहिए।

सिंगापुर पीएम ने अपने भाषण में कहा कि आजादी के लिए लड़ने और जीत हासिल करने वाले नेताओं में अद्भूत साहस, संस्कृति औऱ शानदार नेतृत्व क्षमता होती है। एक प्रकार से वे आग से तप कर निकलते हैं। आगे चलकर वही महापुरूष और राष्ट्रपुरूष बनते हैं। इनके कई उदाहरण हैं जैसे इजरायल के प्रथम प्रधानमंत्री डेविड बेन गुरियन (Israel first Prime Minister David Ben Gurion) और भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू हमारे पासे भी अपने नेता हैं।

सिंगापुर पीएम के भाषण के इस अंश पर भारत नाराज

इसके बाद सिंगापुर पीएम ली सून लूंग (Singapore Prime Minister Lee Soon Loong) ने अपने भाषण में भारतीय सांसदों के बारे में उल्लेख किया, जो भारतीय विदेश मंत्रालय को नागवार गुजरा। सिंगापुर पीएम ने अपने स्पीच में मीडिया रिपोर्टस का हवाला देते हुए कहा कि नेहरू का भारत ऐसा भारत बन गया है जहां लोकसभा के आधे सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। जिसमे रेप और हत्या जैसे गंभीर मामले भी शामिल हैं। हालांकि ये भी कहा जाता है कि इनमे से अधिकतर मामले सियासत से प्रेरित होते हैं। दरअसल नेहरू का भारत के बहाने उनका मौजूदा सरकार पर कटाक्ष था।

सिंगापुर पीएम के भाषण के इसी अंश पर भारत सरकार नाराज हो गई। नेहरू का भारत शब्द औऱ भारतीय सासंदों को लेकर की गई टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय ने कड़ी आपत्ति जताते हुए सिंगापुर के उच्चायुक्त को तलब किया। इस पर अभी तक सिंगापुर की तरफ से कोई बयान अथवा सफाई नहीं आई है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story