×

Singhu Border Hatyakand: सिंघु बॉर्डर पर हैवानियत की ये है पूरी सच्चाई, निहंगों का समूह अभी भी डटा, आरोपी हत्यारा अब जेल में

Singhu Border Hatyakand : हरियाणा-दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर एक व्यक्ति का शव मिलने से वहां सनसनी फैल गई। इस अर्धनग्न को लटका हुआ देख, एक बार पुलिस भी हैरान रह गई।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi MishraReport Network
Published on: 16 Oct 2021 11:57 AM GMT
Nihang Sarabjit
X

सिंघु बॉर्डर युवक की हत्या मामला में निहंग सरबजीत गिरफ्तार (फोटो-सोशल मीडिया)

Singhu Border Hatyakand : बीते दिन सिंघु बॉर्डर (singhu border killing) पर जहां करीब एक साल से किसान आंदोलन लगातार जारी है, वहां एक व्यक्ति की बर्बर हत्या (singhu bordar par barbar hatya) कर दी गई थी। व्यक्ति का एक हाथ काट दिया गया था और वह बैरीकेडिंग में लटका मिला था। इस बैरीकेडिंग के पीछे किसान आंदोलनकारियों के टेंट अभी भी लगे हैं। सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह इस हत्या को अंजाम दिया गया है।

हरियाणा-दिल्ली के सिंघु बॉर्डर (singhu border killing) पर एक व्यक्ति का शव (singhu bordar par barbar hatya) मिलने से सनसनी फैल गई। इस अर्धनग्न को लटका हुआ देख, एक बार पुलिस भी हैरान रह गई थी। जिसके बाद हरियाणा पुलिस ने मृतक के हत्यारों के खिलाफ यानी अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

ये था इस बर्बर हत्या के पीछे का कारण (singhu border per hatya ki sachhai)

बताया जा रहा है कि शव को निहंगों (nihang sikh) ने घेर लिया था, जिन्होंने न तो जांच में सहयोग किया और न ही उन्हें बैरिकेड्स से उतारने दिया। आगे एफआईआर में कहा गया, "निहंगों ने हमें उस व्यक्ति के शव को बैरिकेड्स से नीचे उतारने तक नहीं दिया।"

इस मृतक की पहचान लखबीर सिंह (singhu border lakhbir hatya) के तौर पर हुई है। जो कि पंजाब के तरनतारण जिले के चीमा खुर्द में रहता था। ये दलित समुदाय से आता है। पेशे से ये मृतक मजदूर था। निहंगों (nihang sikh) से लखबीर के संबंध के बारे में बताया जा रहा है कि लखबीर (singhu border lakhbir hatya) कुछ समय पहले ही वहां आया था। वहां पर उसने गुरु (पवित्र ग्रंथ) की सेवा करने की इच्‍छा जताई थी। बाद में धीरे-धीरे उसने अपनी सेवा से सबका मन जीत लिया था। निहंग समूह (nihang sikh) के लोग लखबीर की सेवा से काफी खुश थे।

लखबीर ग्रंथ लेकर भागा

शुक्रवार को बिल्कुल तड़के सुबह लगभग साढ़े तीन बजे की बात है। जब प्रकाश पूजा करने से पहले पक्‍के सेवादार स्‍नान करने के लिए गए हुए थे। तभी लखबीर ने पवित्र ग्रंथ के साथ बेअदबी की। इसके बाद वो ग्रंथ को लेकर भागने लगा। फिर कुछ दूरी पर समूह के लोगों ने लखबीर को पकड़ लिया। उसके बाद उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी। वहीं निहंगों (nihang sikh) के समूह ने चेतावनी भी दी कि जो भी गुरु की बेअदबी करेगा, उसके साथ यही किया जाएगा।

ऐसे में मृतक लखबीर की हत्‍या की जिम्मेदारी निहंग समूह (nihang sikh) निर्वेर खालसा-उड़ना समूह ने ली है। इस बर्बर हत्या (singhu bordar par barbar hatya) के बाद निहंग समूह के एक सदस्‍य बलविंदर ने ये भी कहा कि आगे भी जो कोई बेअदबी का दुस्‍साहस करेगा, उसके साथ भी यही किया जाएगा।

निहंग सिख (फोटो- सोशल मीडिया)

इस वीभत्ष घटना से जुड़ा एक और वीडियो सामने आया है जिसमें निहंग (nihang sikh) लखबीर से पूछ रहे हैं कि वह कहां से आया है। फिर लखबीर (singhu border lakhbir hatya) मरने से पहले पंजाबी में कुछ कहते हुए और निहंगों से माफ करने की गुहार लगाता हुआ सुनाई दे रहा है। जिसमें निहंग लगातार लखबीर से पूछ रहे हैं कि बेअदबी करने के लिए किसने उसे भेजा था।

बता दें, लखबीर की हत्या के आरोपी ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। इस बर्बर हत्या (singhu bordar par barbar hatya) की जिम्मेदारी निहंग सरबजीत (Nihang Sarabjit) ने ली है। जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर आज मेडिकल कराने के बाद कोर्ट में पेश किया। वहीं कोर्ट ने आरोपी सरबजीत को 7 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

निहंग सरबजीत (फोटो- सोशल मीडिया)

पूरे देश में विरोध प्रदर्शन

ऐसे में अब जिस तरह से दलित युवक लखबीर सिंह की हत्या (singhu bordar par barbar hatya) कर दी गई, जिसकी वजह से पूरे देश में विरोध प्रदर्शन काफी तेज होता जा रहा है। इस मामले में देश के 18 से ज्यादा दलित संगठनों ने कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (National Scheduled Cast Commission) के दफ्तर में पहुंचकर ज्ञापन सौंपा।

दूसरी तरफ सिंघु बॉर्डर हत्याकांड मामले में सीआईडी (CID) ने हरियाणा सरकार को रिपोर्ट सौंपी। जिसके बाद अभी भी सिंघु बॉर्डर (nihang sikh at singhu border) पर प्रदर्शन के लिए लगभग 225 निहंग सिख (nihang sikh) है। जिनके पास उनके पारंपरिक हथियार (nihang sikh weapons) भी हैं। बता दें, ये निहंग सिख (nihang sikh) स्टेज सिंघु बॉर्डर के धरनास्थल पर एकदम मुख्य स्टेज पर रहते हैं।

किसानों का ये कहना

वहीं इस मामले में किसान मोर्चा ने आगे कहा, ''हम इस भीषण हत्या (singhu bordar par barbar hatya) की निंदा करते हैं और यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि इस घटना के दोनों पक्षों, निहंग समूह और मृतक व्यक्ति का संयुक्त किसान मोर्चा से कोई संबंध नहीं है. मोर्चा किसी भी धार्मिक पाठ या प्रतीक की बेअदबी के खिलाफ है, लेकिन यह किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं देता है।

आगे किसान मोर्चा ने कहा कि हम मांग करते हैं कि हत्या (singhu bordar par barbar hatya) और बेअदबी के पीछे साजिश के आरोप की जांच कर दोषियों को कानून के मुताबिक सजा दी जाए। हमेशा की तरह संयुक्त किसान मोर्चा किसी भी कानूनी कार्रवाई में पुलिस और प्रशासन का सहयोग करेगा।''

Singhu Border Hatyakand , nihang sikh, nihang sikh weapons, singhu bordar par barbar hatya, nihang sikh at singhu border, singhu border lakhbir hatya, Nihang Sarabjit , nihang sarabjit giraftaar, singhu border killing, singhu border ki taja khabar, farmer protest at Singhu Border


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story