×

Snowfall In Himachal: बर्फबारी ने शिमला और मनाली की बढ़ाई रौनक, होमस्टे की व्यवस्था बनी पर्यटकों की पहली पसंद

Enjoy Snowfall In Himachal: बर्फबारी ने शिमला और मनाली की रौनक बढ़ा दी है, बर्फबारी का आनंद लेने के लिए भारी तादाद में पर्यटक (Tourist) शिमला व मनाली में पहुंच चुके हैं।

Network

Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam

Published on 13 Jan 2022 12:32 PM GMT

Snowfall In Himachal: बर्फबारी ने शिमला और मनाली की बढ़ाई रौनक, होमस्टे की व्यवस्था बनी पर्यटकों की पहली पसंद
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Enjoy Snowfall In Himachal: घूमने वालों के लिए हर मौसम (season to visit) शानदार होता है, चाहे वो बरसात हो, गर्मी हो या फिर ठंडी का मौसम। ठंडी के मौसम में बर्फबारी का आनंद (enjoy the Snowfall) लेना एक अलग ही अनुभव कराता है। बर्फ़बारी यानी कि हिमपात का आनंद लेने के लिए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। हिमाचल प्रदेश में शिमला (shimla mai saste hotel), मनाली (Manali) सहित डलहौजी, मैक्लोडगंज, धर्मशाला, चंबा, मंडी में अच्छी बर्फ़बारी का आनंद लिया जा सकता है।

आपको बता दें कि बर्फबारी का आनंद लेने के लिए भारी तादाद में पर्यटक (Tourist) शिमला व मनाली में पहुंच चुके हैं। सोमवार को ही एक लाख पर्यटक वहां पहुंचे हैं। इनमें शिमला में 40 हजार और कुल्लू-मनाली में करीब 60 हजार पर्यटक पहुंचे।

Photo - Social Media

पर्यटक अपने निजी वाहन से भी शिमला में पहुंच रहे हैं

बर्फबारी का आनंद लेने के लिए शिमला में दक्षिण भारत के तीन राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल के पर्यटक बड़ी संख्या में नजर आए हैं। इनके अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश (Uttar Piradesh) व राजस्थान (Rajasthan) के लोग छोटे वाहनों से पहुंचे हैं। लग्जरी बसों, टेंपो ट्रेवलर्स की बुकिंग में कमी आई है। लोग अपने निजी वाहन लेकर पहुंच रहे हैं। जिसके कारण शिमला के होटलों में बुकिंग 80 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई ।

बर्फबारी ने पर्यटकों को आने के लिए मजबूर किया

बताया जा रहा है कि नए साल में बर्फबारी नहीं होने के कारण तीन जनवरी से पर्यटन का आफ सीजन शुरू हो गया था। यहां तक कि बहुत कम संख्या में पर्यटक थे। लेकिन शिमला सहित राज्य की अन्य पर्यटन स्थलों पर ताजा बर्फबारी ने पर्यटकों को लुभाने (Snowfall lures tourists) का काम किया है, एक बार फिर से रौनक लौटी है।

Photo - Social Media

होमस्टे की व्यवस्था बनी पर्यटकों की पसंद

आपको बता दें कि पर्यटक पहले शिमला में ठहरते थे और शिमला सैर कर वापस चले जाते थे। लेकिन होमस्टे, बीएंडबी उपलब्ध होने की स्थिति में कंडाघाट में पर्यटक ठहरते हैं। इसी तरह से मशोबरा, नालदेहरा, कुफरी, चायल, साधुपुल, भराड़ी जैसे स्थानों में भी होटल की जगह होमस्टे का विकल्प उपलब्ध है।

Photo - Social Media

पर्यटन विकास निगम के होटलों में भी पर्यटक बढ़े हैं- पर्यटन अधिकारी

हिमाचल के राज्य पर्यटन विकास निगम (State Tourism Development Corporation) के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप (Managing Director Amit Kashyap) का कहना है कि 'हिमपात के बाद पर्यटन विकास निगम के होटलों में भी पर्यटक बढ़े हैं। कम हो चुकी एडवांस बुकिंग में भी वृद्धि हुई है। ये सप्ताह उत्साहजनक रहने की उम्मीद है।'

होटलियर्स की बढ़ी उम्मीदें

हिमाचल के होटल-रेस्तरां एसोसिएशन के अध्‍यक्ष संजय सूद (Sanjay Sood, President of Hotel-Restaurant Association) ने कहा कि 'वीकेंड अच्छा जाने के बाद बर्फबारी (snowfall) ने पर्यटकों को हिमाचल की ओर खींचा है। होटल, बीएंडबी, होमस्टे सभी में पर्यटकों के आने की संख्या बढ़ी है। आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story