×

कड़कड़ती ठंड में कबड्डी: जिसने देखा जवानों का ये Video, वो कर रहा सलाम

सोशल मीडिया पर चीन से लगती सीमा पर तैनात भारत – तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खुब वायरल हो रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 March 2022 3:41 PM GMT
ITBP jawans video
X

आईटीबीपी के जवानों का वीडियो (फोटो-ट्विटर)

नई दिल्ली: बेहद तनाव और कठिन परिस्थियियों में लंबे समय तक अपने घरों से दूर रहने वाले भारतीय सेना के जवान ऐंज्वाय करने के लिए कोई न कोई तरकीब निकाल लेते हैं। मुख्य भूमि से काफी दूर औऱ संवेदनशील इलाकों में देश की सुरक्षा के लिए तैनात जवानों के पास मनोरंजन के लिए बेहद सीमित विकल्प होते हैं, लिहाजा ऐसे में वो कुछ ऐसी तरकीब आपस में ही निकालते हैं जिससे सभी को आनंद लेने का मौका मिले।

चीन से लगती सीमा पर तैनात भारत – तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खुब वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में आईटीबीपी बर्फ के सफेद चादरों से ढके जमीन पर कबड्डी का लुत्फ लेते नजर आ रहे हैं। जीरो डिग्री से नीचे वाले तापमान में जवानों का इस प्रकार कबड्डी खेलने देखना काफी रोचक है।

वायरल वीडियो हिमाचल प्रदेश में चीन और तिब्बत की सीमा से सटे लाहुल स्पीती के समदो इलाके का है। डेढ़ मिनट के इस वीडियो में देख सकते हैं कि ऊंचे पहाड़ों से घिरी धरती पर जवान मजे से कबड्डी खेल रहे हैं। दो गुटों में बंटे आईटीबीपी के जवान जमा देने वाली ठंड से बेपरवाह एक दूसरे के टीम को शिकस्त देने में जुटे हुए हैं।

वायरल वीडियो में बर्फीले हवाओं का शोर आसानी से सुना जा सकता है। जो वहां के कठिन मौसम की तस्दीक करता है। कड़ाके की ठंड में इस तरह बेपरवाह होकर खेल का आनंद लेने वाले आईटीबीपी के जवान के इसी जज्बे को देखते हुए उन्हें हिमवीर के नाम से भी जाना चाहता है।

बता दें कि भारत – तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के कंधों पर चीन जैसे मुश्किल औऱ खतरनाक दुश्मन से देश की सरहदों को हिफाजत करने की जिम्मेदारी है। हालिया दिनों में भारतीय सीमा पर चीनी सेना द्वारा दिखाए जा रहे आक्रमकता के कारण आईटीबीपी के जिम्मेदारी औऱ चुनौतियां और बढ़ गई है। ऐसे में जरूरी है कि हमारे जवान इस तरह तनाव मुक्त रहकर अपनी ड्यूटी निभाएं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story